Dhaara News

शिक्षक दिवस पर 48 शिक्षकों का किया गया सम्मान, चार शिक्षकों को मिला प्रदेश के दिग्गज साहित्यकारों से नाम पर स्मृति पुरस्कार

शिक्षक दिवस के अवसर पर राजभवन के दरबार हाल में आयोजित राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में 52 शिक्षकों को सम्मानित किया गया. इनमें से 48 शिक्षक राज्य शिक्षक सम्मान और 4 शिक्षकों को प्रदेश के महान साहित्यकारों के नाम पर स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के मुख्य आतिथ्य में राजभवन के दरबार हॉल में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था. समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया. इस दौरान अति विशिष्ट अतिथि के तौर पर स्कूल शिक्षा मंत्री रविन्द्र चौबे और विशिष्ट अतिथि के तौर पर संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव मौजूद थे.

समारोह में राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित 48 शिक्षिकों में से प्रत्येक को 21-21 हजार रुपए की राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया. इसके अलावा प्रदेश के महान विभूतियों की स्मृति में दिए जाने वाले पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रत्येक शिक्षक को 50-50 हजार रूपए और प्रशस्ति पत्र दिया गया.

सीएम भूपेश बघेल ने सभी बधाई देते हुए कहा कि डॉ. राधाकृष्ण के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के मनाया जाता है. आज राष्ट्रनिर्माण समाज निर्माण में शिक्षकों की अहम भूमिका है. आज चंद्रमा अभियान सफल रहा है, इसके पीछे भी गुरुओं का महत्वपूर्ण योगदान है. आज आपके सामने खड़े हैं, उसके पीछे भी गुरुओं का बड़ा योगदान है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगे बढ़ने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है. वातावरण तैयार करना है, जो हमने किया स्कूलों के हमने राशि की कमी नहीं होने दी. विभागीय अधिकारी जब जितना माँगे दिया गया. अच्छे वातावरण के लिए जो आवश्यक है, पहले शिक्षकों की भर्ती हो, दूसरा स्कूल के वातावरण सुंदर हो. दोनों कामों को प्राथमिकता से किया गया है.

भूपेश बघेल ने कहा कि कोरोना कॉल में प्रदेश में किए गए नवाचार की पूरे देश में चर्चा हुई, तारीफ़ की गई. हमारे यहां दसवीं के स्तर से ITI की पढ़ाई शुरू की गई तो इसको पूरे देश भर में सराहा गया. अधिकारी भी राष्ट्रीय स्तर से पहुंचे. देश के स्तर पर लागू करने की योजना बना रही. बच्चे हमारे देश के भविष्य हैं.

राज्य स्मृति पुरस्कार

शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेश के 4 महान साहित्यिक विभूतियों के नाम पर 4 शिक्षकों को राज्य शिक्षक सम्मान से नवाजा गया. इनमें रायपुर जिले की प्रधान पाठक ममता अहार को ’डॉ. पदुमलाल पुन्नालाल बक्शी स्मृति पुरस्कार’, कोण्डागांव जिले की प्रधान अध्यापक मधु तिवारी को ’डॉ. मुकुटधर पाण्डेय स्मृति पुरस्कार’, रायगढ़ जिले की व्याख्याता रश्मि वर्मा को ’डॉ. बलदेव प्रसाद मिश्र स्मृति पुरस्कार’ और खैरागढ़-छुईखदान-गण्डई जिले की शिक्षक एलबी इन्दिरा चन्द्रवंशी को ’श्री गजानन्द माधव मुक्तिबोध स्मृति पुरस्कार’ दिया गया है.

राज्य शिक्षक पुरस्कार-2022

राज्य शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2022 से सम्मानित होने वाले 48 शिक्षकों में से कांकेर जिले के शिक्षक एलबी कृष्णपाल राणा और शिक्षक एलबी रूखमणी साहू, नारायणपुर जिले के सहायक शिक्षक एलबी देवेन्द्र कुमार देवांगन और प्रधान पाठक ब्रजेश्वरी रावटे, जगदलपुर जिले के शिक्षक महेश कुमार सेठिया और व्याख्याता रमेश कुमार उपाध्याय, दंतेवाड़ा जिले के सहायक शिक्षक एलबी खेमलाल सिन्हा और उच्च श्रेणी शिक्षक उषा भूआर्य, बालोद जिले के सहायक शिक्षक एलबी श्रवण कुमार यादव और सहायक शिक्षक एलबी पुष्पलता साहू, राजनांदगांव जिले के सहायक शिक्षक एलबी तुलेश्वर कुमार सेन और शिक्षक एलबी पारूल चतुर्वेदी, दुर्ग जिले के प्रधान पाठक यशवंत कुमार पटेल और शिक्षक एलबी के. शारदा, कबीरधाम जिले की शिक्षक यक्ष चंद्राकर और प्रधान पाठक शिव कुमार बंजारे, बेमेतरा जिले की शिक्षक एलबी ज्योति बनाफर और व्याख्याता एलबी सुषमा शुक्ला शर्मा, महासमुंद जिले के व्याख्याता एलबी अनिल कुमार प्रधान और सहायक शिक्षक एलबी डोलामणी साहू, गरियाबंद जिले के सहायक शिक्षक एलबी संतोष कुमार तारक और सहायक शिक्षक एलबी लताबेला मोंगेंरे के नाम शामिल है.

इसी प्रकार वर्ष 2022 राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए रायपुर जिले के सहायक शिक्षक एलबी उत्तम कुमार देवांगन और सहायक शिक्षक एलबी डॉ. गोपा शर्मा, धमतरी जिले के व्याख्याता एलबी राजूराम साहू और सहायक शिक्षक एलबी दीनबुधु सिन्हा, बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के सहायक शिक्षक एलबी विनोद कुमार डड़सेना और प्रधान पाठक आशा साहू, जांजगीर चांपा जिले के सहायक शिक्षक एलबी राजेश कुमार सूर्यवंशी और व्याख्याता एलबी अनुराग तिवारी, रायगढ़ जिले के व्याख्याता एलबी भोजराम पटेल और सहायक शिक्षक एलबी संतोष कुमार पटेल, बिलासपुर जिले के व्याख्याता एलबी सुशील कुमार पटेल और सहायक शिक्षक एलबी रामधन पटेल, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले की सहायक शिक्षक एलबी अदिति शर्मा और सहायक शिक्षक एलबी भीष्म प्रसाद त्रिपाठी, कोरबा जिले के सहायक शिक्षक एलबी गोकुल प्रसाद मार्बल और शिक्षक मुकुन्द केशव उपाध्याय, जिला सक्ती के सहायक शिक्षक एलबी पुष्पेन्द्र कुमार कौशिक और सहायक शिक्षक एलबी मीरा देवांगन, कोरिया जिले के सहायक शिक्षक एलबी रूद्र प्रताप सिंह राणा और व्याख्याता प्रभारी प्राचार्य डॉ. विनोद पाण्डेय, सूरजपुर जिले की व्याख्याता निशा सिंह और सहायक शिक्षक एलबी दिनेश कुमार साहू, सरगुजा जिले की व्याख्याता अनामिका चक्रवर्ती और व्याख्याता एलबी अंचल कुमार सिन्हा, बलरामपुर जिले के व्याख्याता प्रभारी प्राचार्य बाबूलाल लहरे और सहायक शिक्षक एलबी रमेश कुमार साकेत का नाम शामिल है.

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग