Dhaara News

ये स्वास्थ्य केंद्र लोगों के लिए संजीवनी बन गया, इस वर्ष रिकार्ड प्रसव कराने वाला इकलौता दुर्ग का स्वास्थ्य केंद्र

गुलाब देशमुख @ रसमड़ा

दुर्ग जिले के निकुम सीएचसी के अंतर्गत एन एच 53 पर स्थित ग्राम रसमड़ा जो कि अब तक इंडस्ट्री एवम फैक्ट्रियो के लिए जाना पहचाना नाम है परंतु अब यह ग्राम चिकित्सा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अपना चमक बढा रहा है। यहां संचालित होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शासन की योजनाओं का शत प्रतिशत संचालन से लोगो को निशुल्क स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है। जिससे यह स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र के लोगों के लिए किसी संजीवनी का केंद्र बन गया है। यह अस्पताल आसपास में मातृ शिशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित कर रहा है, इस वर्ष अप्रेल से अब तक रिकॉर्ड लगभग 200 प्रसव हुआ है जो कि दिखाता है कि ये स्वास्थ्य केंद्र गरीब परिवारों के लिए पूर्ण समर्पित है । 

 एक ही रात में 5 बच्चों का हुआ जन्म
रसमड़ा के स्वाति साहू, नेहा देवांगन, खपरी के खिलेश्वरी साहू, मनगटा के उमा बाई पटेल, गनियारी के वीना साहू का प्रसव सफलतापूर्वक सामान्य तरीके से हुआ। यहां आसपास के 30 किमी के दायरे में आने वाले गांव के लोग यहां से स्वास्थ्य लाभ ले रहे है इस अस्पताल में बीपी, शुगर जांच व उपचार, गर्भवती जांच व उपचार,आपातकालीन चिकित्सा सुविधा ,नियमित टीकाकरण, पीएमएसएमए ,हमर लैब टीबी, कुष्ट ,मलेरिया,आयुष्मान कार्ड बनना,एवम शासन के अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमो का संचालन समर्पण भाव से किया जाता है।
वही 5 बच्चों के जन्म से खुशियों का वातावरण बन गया प्रसव नॉर्मल हुआ है।
यहां के स्टाफ के व्यवहार से आम ग्रामीण जन खुश है तथा अपना आशीर्वाद प्रदान कर रहे है।
इसका श्रेय क्षेत्र के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ डीके बेलचंदन , प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी तारेंद्र देशमुख , अस्पताल के समस्त कर्मचारी एवम क्षेत्र के जनप्रतिनिधि जनपद सदस्य श्री अजय वैष्णव , ग्राम रसमड़ा सरपंच श्रीमती ममता भागवत साहू का पूरा सहयोग रहा और इस पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग