Dhaara News

ग्राम रोजगार सहायक ने किया बड़ा खेल मृतकों के नाम से निकाले पैसे और भी किया कई फर्जीवाड़ा..

जिले का सिहावल जनपद पंचायत हमेशा ही सुर्खियों में रहता है चाहे वह कारण कोई हो इस बार कुछ एक अलग ही मामला प्रकाश में आया है जहां जमकर अनियमितता की गई यह पूरा मामला है जनपद पंचायत सिहावल के ग्राम पंचायत ददरी कला का जहां ग्राम रोजगार सहायक वरुण सिंह ने अपने भाई के साथ मिलकर जमकर भ्रष्टाचार किया है।

मृतकों के नाम से निकाल ली गई राशि

ददरी कला में पदस्थ रोजगार सहायक वरुण सिंह के द्वारा अधिकारियों से सांठगांठ करते हुए 3 ग्राम पंचायतों का प्रभार लिया है जिसमें उसके द्वारा अपने ठेकेदार भाई से मिलकर जमकर भ्रष्टाचार किया है रोजगार सहायक द्वारा मृतकों के नाम से मजदूरी की राशि निकाल ली जहां शिकायत में बताया गया है कि ग्राम पंचायत तरका में स्वीकृत नवीन तालाब एवं अन्य कार्यों में मृत व्यक्तियों के नाम से मजदूरी का आहरण कराया जा रहा है। मृतक नंदलाल कोल पिता हिंछोली कोल की मृत्यु 26 अगस्त 2018 को हुई है फिर भी मृतक के नाम से मनरेगा का भुगतान 23 दिसंबर 2020 को दर्शाया गया है 30 दिसंबर 2020 तथा 25 जनवरी 2021 को किया गया है। इनका मास्टर रोल क्रमांक 12561 मजदूर संख्या क्रमांक 51 तथा जॉब कार्ड नंबर 523 है। इसी तरह से मृतक छोटेलाल साकेत पिता मिठाई साकेत की मृत्यु 21 मई 2019 को हुई है इस मृतक को भी मजदूरी का भुगतान दिनांक 23 फरवरी 2020, 28 जून 2020, 5 जुलाई 2020, 12 जुलाई 2020, 6 जनवरी 2021 को किया गया है इनका मास्टर रोल क्रमांक 22079 है ।

इसी प्रकार राजकुमारी पति बाबूलाल साकेत ग्राम पंचायत ददरी कला में मृतक भुअर यादव, केमली यादव, ग्राम पंचायत चंदवाही में मृतक शंकर पिता दशरथ साकेत, मंगल पिता समयलाल, शिवकरण बंसल आदि हैं उक्त मृतकों के नाम से ही मजदूरी निर्माण कार्य दिखाकर निकाला जा चुका है शिकायत में बताया गया है कि रोजगार सहायक द्वारा 10 नवीन निर्माण कार्य स्वीकृति होने पर 8/10 का ही कराया जाता है तथा शेष एक या दो को कागजों दर्शाकर उसका भुगतान किया जाता है।

श्रमिकों को नहीं दी जा रही है मजदूरी

वहीं इस पूरे मामले को लेकर श्रमिकों ने जानकारी देते हुए बताया है कि 3 स्टाफ डेम, एक गौशाला, एक सामुदायिक भवन, एक कचरा घर और सड़क के किनारे बनाई गई पक्की नाली मैं रात में उनके द्वारा चौकीदारी की गई थी चौकीदारी के लिए उनकी हाजिरी 860 रात की थी जिसमें से 625 रात का भुगतान कर दिया गया है शेष 235 का बाकी है।

मनमानी ढंग से निकाल रहे हैं राशि

जनपद पंचायत सिहावल अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत तरका में नवीन तालाब निर्माण के लिए ₹996000 की स्वीकृति मिली थी 15 अक्टूबर 2021 को राशि स्वाकृति होने पर अभी तक मौके पर तालाब का कोई निर्माण कार्य नहीं कराया गया है बिना निर्माण कार्य शुरू किए ही ₹147100 का भुगतान भी कर दिया गया है उक्त शिकायत को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राहुल धोटे ने काफी गंभीरता से सभी कागजों का अवलोकन किया है।

अधिकारियों कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध

ऐसा नहीं है कि या सिर्फ 1 ग्राम पंचायत या एक रोजगार सहायक के द्वारा किया गया या लगभग सभी ग्राम पंचायतों में देखने को मिलता है कि पंचायत कर्मी इस तरह से सरकारी पैसे का दुरुपयोग लंबी तरीके से करते हैं और वह जनपद में बैठे अधिकारी कर्मचारी की सांठ-गांठ के साथ ही करते हैं।

इनका कहना है:-

रोजगार सहायक वरुण सिंह द्वारा कई मृतकों के नाम पर मजदूरी आहरित करने की शिकायत मिली है मेरे द्वारा इस पूरे मामले की जांच करने के लिए एक टीम का गठन किया जाएगा और रोजगार सहायक द्वारा इस तरह का कृत्य किया गया होगा तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग