Dhaara News

Durg: पीएचई के अधिकारियों और ठेकेदार ने दो करोड़ के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को 2 कौड़ी का बना दिया

  • घरों में गंदे पानी की सप्लाई से रसमड़ा के ग्रामीण परेशान, बीमारी का खतरा बना हुआ है।
  • अधिकारी और ठेकेदार के भ्रष्टाचार ने लोगों को गंदा पानी पीने मजबूर कर दिया 

रसमड़ा में गंदे पानी की सप्लाई की वजह से लोगों को तमाम दिक्कत और परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे अहम बात यह है कि यह समस्या आज से नहीं पिछले लंबे समय से चलती आ रही है। जिसके बावजूद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग बिलकुल भी ध्यान नहीं दे रहा है और लगातार लापरवाही बरती जा रही है। लगभग 6-7 साल पूर्व हुए इस निर्माण में हुई धांधली की कीमत लोग अपने स्वास्थ्य के साथ खेल कर चुका रहे हैं।

ग्राम रसमड़ा निवासी रमा, पुष्पा यादव, पूजा, संतोष कुमार ने बताया कि यह समस्या पिछले लंबे समय से चलती आ रही है। ग्राम रसमड़ा में इस प्रकार की समस्या को विभागीय अधिकारी ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है।पिछले कार्य काल में पानी फिल्टर टंकी पर लगभग 2 करोड़ खर्च हुआ है, मगर गंदा पानी ही लोगो के घर में सप्लाई हो रहा है,पानी फिल्टर नहीं हो पा रहा है, फिल्टर टंकी गिट्टी से भरा हुआ है,तो फाइबर युक्त जाली भी टूटा हुआ व काई,कचरो से भरा पड़ा है। इस विभाग के अधिकारी भी चुप बैठे है सिर्फ खानापूर्ति का काम हुआ है।कई बार पानी इतना गंदा आता है कि घर में सांस लेना भी दुश्वार हो जाता है। मजबूरी की वजह से बर्तन और कपड़े धोने के लिए नाम मात्र इसी पानी को इस्तेमाल करना पड़ता है। वैसे भी यहां के निवासी कंपनी से निकलने वाले डस्ट,जहरीली धुंआ से परेशान है,और ऊपर से पीने का पानी भी गंदा आ रहा है,व लोगों का कहना है कि जल्द से जल्द समस्या का समाधान नहीं कराया गया तो पूरे गांव जानलेवा बीमारियों से घिरे जायेगा।

*महिलाओ को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है*
पानी गंदा होने की वजह से और कम समय के लिए पानी आने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को हो रही है। महिलाओं का कहना है, कि परिवार के पुरुष सदस्य तो काम करने के लिए चले जाते हैं। उसके बाद पानी के लिए उन्हें हैंडपंप पर जाना पड़ता है। जिस वजह से पानी बार-बार उठाकर लाने के कारण भी बहुत दिक्कतें होती हैं। पूरा दिन इसी में निकल जाता है। घर का काम भी नहीं हो पाता है। केवल सुबह के समय पानी आता है वो भी गंदा,कुछ मोहल्ले में तो पानी नहीं पहुंच पाता है, एक तो पानी गंदा आता है दूसरा कम समय पानी आने की वजह से भी काफी परेशानियां हो रही है। सुबह केवल एक घंटे के लिए ही पानी आता है। उसमें भी केवल गंदे पानी को निकालने में लग जाता है। जब तक पानी को भरने का समय आता है तब तक पानी भी जा चुका होता है।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग