Dhaara News

दुर्ग में बढ़ी गर्मी जाने रायपुर सहित अन्य का हाल

रायपुर/धारा न्यूज डेस्क

छत्तीसगढ़ में काफी तेजी से तापमान बढ़ रहा है. मार्च के महीने में ही कई शहरों का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा पहुंच गया है. अप्रैल और मई में गर्मी और बढ़ेगी. इस वर्ष आने वाले दिनों में तापमान में और बढ़ोत्तरी होने की संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है. तेज गर्मी से लोग हलाकान होने लगे हैं. दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक लोग घरों से बाहर निकलने में संकोच कर रहे हैं. रायपुर, दुर्ग समेत अन्य प्रमुख शहरों में भी दोपहर में सड़के सुनी सुनी नजर आने लगी हैं. प्रदेश के कई जिलों का तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं 31 मार्च के बाद तापमान में और इजाफा होगा।


छत्तीसगढ़ मौसम विज्ञान केन्द्र रायपुर के मुताबिक अप्रैल में प्रदेश के कई शहरों में तापमान 42 डिग्री से भी ज्यादा तक पहुंच सकता है. मंगलवार को रायपुर में अधिकतम पारा 39.6, बिलासपुर में 40.2, पेंड्रारोड में 38.6 अम्बिकापुर में 37.4, जगदलपुर में 38.4, राजनांदगांव में 40.5 और दुर्ग में 39.6 दर्ज किया गया है. मार्च के आने वाले दो दिनों में मौसम का हाल लगभग ऐसा ही रहेगा. इसके बाद तापमान और बढ़ने की उम्मीद है. लोगों को गर्मी से बचने के उपाय करने को कहा गया है

हैै।

इसलिए बढ़ रहा तापमान
प्रदेश में उत्तर-पश्चिम से गरम और शुष्क हवा आने की सम्भावना है. इसके साथ ही दक्षिण छत्तीसगढ़ में दक्षिण से नमी युक्त हवा आ रही है. इसके कारण प्रदेश में अधिकतम तापमानों में वृद्धि होने की सम्भावना है और न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है. बस्तर संभाग में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की सम्भावना है, लेकिन मैदानी इलाके रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर में तापमान और बढ़ेगा. आने वाले महीने में लू चलने की भी संभावना है. इससे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. गर्मी से बचने के इंतजाम भी लोगों को करने चाहिए।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग