Dhaara News

शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता : मंत्री मरकाम

मनेंद्रगढ़,12 अगस्त । आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास विभाग के मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री मोहन मरकाम ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन हेतु समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर शासन की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन हेतु दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा हमारी जनहितैषी सरकार में जनता को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए।

समीक्षा बैठक में एमसीबी के प्रभारी मंत्री मोहन मरकाम ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुसार हमारा प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। सभी अधिकारियों-कर्मचारियों से आग्रह है कि शासन स्तर पर जो भी दिशा-निर्देश दिये जाते हैं, उसका शत-प्रतिशत क्रियान्वयन करना सभी की जिम्मेदारी है। प्रदेश में सुशासन की स्थापना के लिये मुख्यमंत्री बघेल के मंशानुसार व्यक्तिगत वनाधिकार पत्र धारियों को मनरेगा के अंतर्गत भूमि समतलीकरण व अन्य कार्य प्राथमिकता से स्वीकृत किया जाये, जिससे वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो सकें। किसी भी कारण से अस्वीकृत वनाधिकार पत्रों को फिर से रिव्यू करें और पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार पत्र वितरित करें। हितग्राहियों को मिलने वाले शासकीय योजनाओं से लाभ के संबंध में बेहतर प्रचार प्रसार करें।राजस्व विभाग में लंबित प्रकरणों को तत्काल निराकृत करें। नगरीय निकाय क्षेत्रों में जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किया जाये।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों को भी शीघ्र पूर्ण करने को कहा। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के सम्बन्ध में जनता के बीच में क्या प्रतिक्रिया है, इसकी जानकारी लेते हुए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को कहा, जिससे सरकार के अच्छे कार्यों की जानकारी आम जनता तक पहुँच सकें। प्रभारी मंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारी से जिले में खाद-बीज की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए खाद्य बीज की काला बाजारी न हो इसके लिए सतत् रूप से दुकानों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होंने उप संचालक कृषि से राजीव गांधी किसान न्याय योजना तथा अन्य योजनाओं से अधिक-अधिक कृषकों को लाभान्वित करने को कहा।

गोधन न्याय योजना की समीक्षा में मरकाम ने जिले के गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट उत्पाद व गौठानों में कार्यरत स्व. सहायता समूहों की जानकारी ली तथा अधिक से अधिक महिला स्व.सहायता समूह को जोड़ने के निर्देश दिये तथा जिले मे रीपा अंतर्गत संचालित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी लेते हुए क्षेत्र की महिलाओं और युवाओं को अधिक से अधिक स्व-रोजगार से जोड़ने को कहा। शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री शाला जतन योजना के अंतर्गत मरम्मत व अन्य निर्माण कार्यों की प्रगतिरत निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण और शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होनें स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम स्कूलों में प्रवेशित छात्र-छात्राओं की जानकारी ली।

मरकाम ने कहा कि सरकार की मंशा है कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ सकें। प्रभारी मंत्री ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत चल रहे जल जीवन मिशन के कार्यों को गुणवत्तापूर्ण करने को कहा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्व पेयजल की आपूर्ति की जा सकेगी। मरकाम ने कहा कि सड़कें विकास की लाइफ लाईन होती है, अतः सड़कों का नियमित रूप से मरम्मत व नवीनीकरण का कार्य करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों को दिये।

बैठक में उन्होंने जिला खनिज संस्थान न्यास योजना के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की जानकारी ली तथा इस मद की राशि का उपयोग आवश्यकता के अनुरूप प्राथमिकता के आधार पर जिले के विकास कार्यों में करने को कहा। उन्होंने आदिवासी विकास विभाग के अंतर्गत संचालित छात्रावास -आश्रमों के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा की कन्या छात्रावासों-आश्रमों में सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें साथ ही कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति छात्रावास परिसर में प्रवेश ना कर सके। इसी प्रकार प्रभारी मंत्री ने अन्य विभागों की गहन समीक्षा करते हुए जिला स्तरीय अधिकारियों को शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ आमजनो तक पहुंचाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कार्यक्रम के अंत कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा ने प्रभारी मंत्री का आभार प्रकट करते हुए ज़िले का स्मृति चिन्ह प्रदान किया।

बैठक में सीजीएमएससी के संचालक एवं मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती रेणुका सिंह, महापौर चिरमिरी श्रीमती कंचन जायसवाल, नगर पालिका परिषद मनेंद्रगढ़ की अध्यक्षा श्रीमती प्रभा पटेल, कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी, वनमण्डलाधिकारी एलएन पटेल, अपर कलेक्टर अनिल सिदार, निगम आयुक्त लवीना पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर व मनेंद्रगढ़ एसडीएम श्रीमती अभिलाषा पैकरा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी और जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग