Dhaara News

CG News: प्रदेश में मानसून पर लगा ब्रेक, उमस भरी गर्मी से लोग परेशान, आज सभी जिलों में छाए रहेंगे बादल, कहीं- कहीं हो सकती है बूंदाबांदी

रायपुर,14 अगस्त। प्रदेश में बीते 6 दिनों से मानसून पर ब्रेक लगा हुआ है। राज्य में बारिश नहीं होने से तापमान बढ़ा है और नमी तेजी से घटती जा रही है। प्रदेश के कई जिलों में उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। राजधानी रायपुर में रविवार को दिनभर हल्के बादल छाए रहे। आज भी यही स्थिति बनी रहने की संभावना है। वहीं बस्तर और सरगुजा के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग से जारी आंकड़ों के मुताबिक रविवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। यहां नमी 76-60 प्रतिशत तक थी। नमी घटने से उमस बढ़ रही है।

माना एयरपोर्ट में 32.5, बिलासपुर में 33.8, पेण्ड्रारोड में 31.8, अंबिकापुर में 29.9, जगदलपुर में 32.1, दुर्ग में 33.9 और राजनांदगांव में 33 डिग्री सेल्सियस था। राजनांदगांव में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक था। पिछली रात रायपुर में न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को बलरामपुर, राजपुर, शंकरगढ़, कुसमी और आसपास के इलाकों में 3 सेंटीमीटर तक बारिश हुई। बताया गया है कि मानसून द्रोणिका हिमालय की तराई में चली गई है, जिसके कारण फिलहाल प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना नहीं है। आज को कुछ स्थानों पर हल्की -मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम का अनुमान जिलेवार
जशपुर – जिले में आज बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी होगी।

कोरिया – यहां आज मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है।
सूरजपुर – यहां भी एक दो स्थानों पर हल्की बारिश के आसार है।
बलरामपुर – जिले में रविवार को 30.7 मिलीमीटर बारिश हुई है। सोमवार को भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
बिलासपुर – रविवार को मौसम शुष्क रहा, यहां बादल छाए रहेंगे, कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।
कांकेर- यहां बीते 6 दिन से बारिश नही हुई है। बहुत उमस और गर्मी से लोग परेशान है। आने वाले दिनों में बारिश की उम्मीद की जा रही है।

मौसम विभाग ने रविवार को हुई बारिश की स्थिति बताई है।

कोरबा – बीते दिनों में कई जगहों पर हल्की बारिश हुई लेकिन अब उमस परेशान कर रही है। आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
सारंगढ़ -बिलाईगढ़- जिले में उमस भरी गर्मी बढ़ गई है। इससे लोगों को परेशानी हो रही है। आज हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है।
रायपुर – रविवार को 50 फीसदी बादल छाए रहे। आज भी जिले में बादल छाए रह सकते हैं। कुछ जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं।
महासमुंद – कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।
बस्तर – यहां आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
बेमेतरा – कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मानसून का हाल
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मानसूनी द्रोणिका पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में है और इसका दूसरा पूर्वी छोर गोरखपुर, दरभंगा, मालदा उसके बाद पूर्व की ओर पूर्व की ओर नागालैंड तक फैला हुआ है। प्रदेश में आज एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। हालांकि तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा लेकिन उमस परेशान करेगी।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग