Dhaara News

छत्‍तीसगढ़ में लेना है गोवा के समुद्र में एडवेंचर जैसा मजा तो चले आइए धमतरी, ये जगह है सबसे बेस्ट

अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मिनी गोवा की सैर पर जा सकते हैं। रायपुर से लगभग 85 किलोमीटर दूरी पर स्थित गंगरेल बांध को पर्यटन के लिहाज से बेहद खूबसूरती से विकसित किया गया है।

रायपुर। Chhattisgarh Tourist Place: सावन महीने में झरने, नदी, पहाड़, घाटी का सौंदर्य चरम पर है। प्रकृति का आनंद लेने के लिए वीकेंड के साथ समान्य दिनों में भी बड़ी संख्या में लोग प्राकृतिक जगहों पर दोस्तों और परिवार के साथ पहुंच रहे हैं। छत्‍तीसगढ़ में समुद्र भले ही न हो लेकिन यहां अनोखा ‘सी बीच’ जरूर है, जहां आप गोवा के समुद्र में एडवेंचर का मजा लेने जैसा अनुभव कर सकते हैं। क्रूज पर घूमने के साथ रेतीले बीच पर छतरी के नीचे आराम फरमा सकते हैं। यह स्थान है छत्तीसगढ़ का ‘मिनी गोवा’ कहलाने वाले गंगरेल डेम। यहां पर्यटकों के लिए खूबसूरत आर्टिफिशियल बीच, अफोर्डेबल लेक व्यू काटेज और टेंट्स, एक से बढ़कर एक वाटर स्पोर्ट्स उपलब्ध हैं।

पर्यटकों को मिलेगा ‘सी बीच’ का अहसास

अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मिनी गोवा की सैर पर जा सकते हैं। रायपुर से लगभग 85 किलोमीटर दूरी पर स्थित गंगरेल बांध को पर्यटन के लिहाज से बेहद खूबसूरती से विकसित किया गया है। यहां एक सुंदर गार्डन है। पर्यटकों को ‘सी बीच’ का अहसास देकर उत्साह जगाने के लिए करीब एक किलोमीटर के दायरे में आर्टिफिशियल बीच तैयार किया गया है। बिल्कुल समुद्री किनारे की तरह यहां रेत ही रेत फैली नजर आती है, जहां बैठकर परिवार और दोस्तों के साथ आनंद ले करते हैं। दूर-दूर तक फैली विशाल जलराशि बिल्कुल समुद्र की नजदीकी का अहसास देती है।

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां क्रूज, मोटर बाइक, नावों की सुविधा उपलब्ध है। साथ ही कमांडो नेट, रोप लाइनिंग, जिपलाइनिंग, वाटर साइकिल, कयाक, पैरासेलिंग, आकटेन समेत विभिन्न प्रकार के एडवेंचर की व्यवस्था है। यहां 50 रुपये से लेकर 4,000 रुपये में अलग-अलग तरह की बोटिंग की जा सकती है।

इसमें बच्चों के लिए पैडल बोट है तो बड़े हाई स्पीड का मज़ा ले सकते हैं। खाने के लिए यहां कैफेटेरिया भी है। गंगरेल बांध के पास ही मां अंगारमोती का मंदिर है। अंगारमोती माता के प्रति यहां के लोगों में अगाध श्रद्धा है। आप दर्शन कर अपनी मनोकामना मां के समक्ष रख सकते हैं।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग