Dhaara News

CG News :कांग्रेस की पहली लिस्ट 8 तक, राजीव भवन में देर रात तक मंथन, नामों पर नहीं हो सका फैसला, आज भी बैठक

रायपुर,04 सितम्बर । प्रदेश कांग्रेस की चुनाव समिति की रविवार देर रात तक रायपुर स्थित राजीव भवन में चली बैठक में दावेदारों के नाम को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका। पार्टी प्रत्याशियों के चयन में उलझ गई है। ऐसे में चुनाव समिति की आज फिर से बैठक होगी। प्रदेश प्रभारी सैलजा ने कहा कि, बैठक में अच्छा फीडबैक मिला है। सभी मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

रविवार को हुई बैठक में टिकट के दावेदारों पर चर्चा पूरी नहीं हो सकी। इससे पहले हुई विस्तारित बैठक के दौरान ही ये मामला उठा कि ब्लॉक स्तर पर जिन दावेदारों ने आवेदन जमा किया वो चुनाव समिति के पास पहुंचने से पहले ही स्क्रूटनी कर दिए गए। इसका सीधा मतलब है कि कई जिला अध्यक्षों ने अपने स्तर से ही पैनल तैयार कर दिया और कुछ ने कई दावेदार होने के बावजूद सिंगल नाम ही पैनल में भेजा है। चुनाव समिति की बैठक में कई नामों पर आम राय नहीं बन पाई।

सीएम हाउस में 12 बजे से नेताओं की फिर बैठक होगी। उम्मीदवारों की पहली सूची अब 8 सितंबर के बाद जारी किए जाने की सम्भावना है। कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पहली लिस्ट में करीब 30 से 41 नाम हो सकते हैं। 8 सितंबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के राजनांदगांव दौरे के बाद स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक प्रस्तावित है और स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में चर्चा के बाद ही नाम हाईकमान के पास अप्रूवल के लिए भेजे जाएंगे। इससे पहले 4 या 5 सितंबर को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक संभावित थी।

कांग्रेस छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सैलजा ने बताया कि प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में सभी ने अपने विचार रखे। प्रमुख बिन्दुओं पर चर्चा हुई। लोगों का उत्साह नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि, समय के साथ सभी सदस्य फैसला करेंगे। इसे लेकर सभी सदस्यों के साथ बैठक होगी। कहा कि, पिछली बार से भी ज्यादा मार्जिन से हम सरकार बनाएंगे।

इससे पहले कांग्रेस की विस्तारित बैठक भी हुई। दोनों बैठकों के बाद प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने मीडिया से बात की। उन्होंने बैठक में हुई चर्चा को मीडिया के सामने रखा। यह भी बताया कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का फिर से छत्तीसगढ़ दौरा होगा। वे आएंगे और पार्टी और कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन करेंगे।

सैलजा ने बैठक में ये बातें कही

-पहले प्रदेश कांग्रेस की विस्तारित बैठक हुई। जिसमें पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई।

-कुमारी सैलजा ने कहा कांग्रेस पार्टी और राहुल जी पर छत्तीसगढ़ के लोगों ने विशेष भरोसा रखा है। प्रदेश का युवा, गरीब या किसान और मजदूर या आम आदमी हो, सभी अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं। – 5 साल के विकास में उन्हें हिस्सेदारी मिली है। – कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राजनांदगांव दौरे पर आ रहे हैं। – मोदी जी भी उनके सामने जवाब दे नहीं पाते। – सभी एक साथ मिलकर यह चुनाव लड़ेंगे।

– भारत जोड़ो यात्रा के 7 सितंबर को 1 साल पूरे हो रहे हैं। इसे देखते हुए पूरे प्रदेश में कार्यक्रम किया जाएगा। – राहुल गांधी जी ने पूरे देश को एक साथ जोड़ा है। नफरत के माहौल में मोहब्बत की दुकान खोली है। – राहुल जी के साथ पूरे देश के युवा, बुजुर्ग और बच्चे उत्साह के साथ जुड़ रहे हैं, क्योंकि वे हर वर्ग के लोगों की बात सुनते हैं। – चुनाव में सभी पदाधिकारियों को जिला व संभाग स्तर पर जिम्मेदारियां दी जाएंगी। – AICC ने सभी को जिला स्तर पर कार्यक्रम के लिए निर्देशित किया है। – सभी पदाधिकारियों को चुनाव में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाएगी। – हमारे किसी भी कार्यकर्ता पर कोई दबाव नहीं है। – अगर कोई पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होता है तो उस पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

चुनाव समिति में तय होंगे नाम

बैठक में प्रत्याशी चयन को लेकर कांग्रेस में निर्णायक एक्सरसाइज शुरू हो गई है। राजीव भवन में देर शाम से प्रदेश चुनाव समिति मंथन में जुटी रही। ब्लॉक और जिला स्तर पर दावेदारों को लेकर आए सीलबंद लिफाफे खोले गए। समिति के संयोजक और पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज की अध्यक्षता में हुई बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत सभी सदस्य शामिल हुए।

संगठन के पदाधिकारियों के मुताबिक चुनाव समिति एकल नाम वाली सीटों में पहले राय शुमारी कर फैसला कर सकती है। वहीं इसके बाद अन्य सीटों के लिए अधिक से अधिक दो नाम के पैनल तैयार किए जाएंगे। हालांकि इसमें पहले सहमति बनाने की कोशिश होगी।

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में होगा अंतिम फैसला

चुनाव समिति की बैठक के बाद प्रत्याशियों की लिस्ट स्क्रीनिंग कमेटी के पास जाएगी और कमेटी इस पर अंतिम फैसला लेकर हाईकमान को लिस्ट देगी। इसके बाद कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की जाएगी। पहले ये बैठक 4 सितम्बर को होने वाली थी लेकिन अब कहा जा रहा है कि 8 सितम्बर को मल्लिकार्जुन खड़गे जब यहां होंगे तब अंतिम फैसला लिया जा सकता है।

ये नेता आज की बैठक में होंगे शामिल

चुनाव समिति की बैठक समिति में अध्यक्ष दीपक बैज समेत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव शामिल थे। इनके साथ मंत्री ताम्रध्वज साहू, रविन्द्र चौबे, मोहम्मद अकबर, अनिला भेड़िया, जयसिंह अग्रवाल, मोहन मरकाम, रुद्रगुरु और शिव डहरिया भी शामिल होंगे।

 

इनके अलावा प्रदेश सह प्रभारी विजय जांगिड़, प्रभारी सचिव चंदन यादव, विधायक धनेन्द्र साहू, सत्यनारायण शर्मा, अमितेश शुक्ल, विकास उपाध्याय, राजेश तिवारी, पारस चोपड़ा, युकां अध्यक्ष आकाश शर्मा, एनएसयूआई अध्यक्ष नीरज पांडेय, सेवा दल प्रमुख और महिला कांग्रेस पद से इस्तीफा देने के बावजूद फूलोदेवी नेताम बैठक में शामिल होंगी।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग