Dhaara News

Navratri 2023: नौ दिनों के व्रत में बने रहना है हेल्दी और एनर्जेटिक, तो पनीर खीर को करें अपनी डाइट में शामिल

शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। जिसमें मां दुर्गा क नौ रूपों की पूजा होती है और भक्तगण नौ दिनों का व्रत रखते हैं। नौ दिनों का व्रत सही तरीके से पूरा कर सकें इसके लिए खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। साबूदाना, कुट्टू का आटा, फल और सब्जियों से तरह-तरह की रेसिपीज बनाई-खाई जाती है। लेकिन रोजाना इन चीज़ों को खाकर बोरियत भी हो सकती है। ऐसे में कुछ और भी हेल्दी चीज़ों को बना सकते हैं अपनी डाइट का हिस्सा, जिसमें से एक है पनीर। प्रोटीन और कैल्सियम से भरपूर व्रत में शरीर को हेल्दी व एनर्जेटिक बनाए रखने में एकदम बेस्ट है। आज हम इससे बनाने वाले हैं पनीर की खीर। जानें इसकी रेसिपी और फायदे।

कैसे बनाएं पनीर की खीर?

सामग्री– 200 ग्राम पनीर छोटे-छोटे टुकड़े में (या फिर कद्दूकस भी कर सकते हैं), 2 कप कम फैट वाला दूध, 2-3 बड़े चम्मच शहद या गुड, 1/4 चम्मच इलायची पाउडर, एक चुटकी केसर के धागे, गार्निशिंग के लिए कटे हुए मेवे (बादाम, पिस्ता)

ऐसे बनाएं पनीर की खीर

– पनीर खीर का टेक्सचर अच्छा आए इसके लिए पनीर को कद्दूकस कर लें। 

– एक गहरे पैन में सबसे पहले दूध को मीडियम आंच पर उबलने के लिए रख दें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें जिससे दूध तली में लगे नहीं।

– जब दूध में उबाल आ जाए, तो आंच की धीमा कर दें और उसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर डाल दें। इसके बाद भी लगातार चलाते रहें जिससे गुठलियां न बनें और न ही जले।

 – क्योंकि हमें पनीर की खीर को हेल्दी बनाना है, तो इसमें चीनी न डालें, बल्कि इसकी जगह शहद या गुड़ का इस्तेमाल करें।

* खीर का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें इलायची पाउडर और केसर के धागे मिलाएं।

* पनीर डालने के बाद खीर को धीमी आंच पर और कम से कम 10 मिनट तक पकाएंगे। जिससे सारी चीज़ें अच्छी तरह मिक्स हो जाएं और पनीर भी सॉफ्ट हो जाए।

* इसके बाद गैस बंद कर दें और खीर को ठंडा होने दें। ऊपर से कटे हुए मेवे डाल दें।

फायदे

पनीर में प्रोटीन पाया जाता है और प्रोटीन से भरपूर चीज़ें पेट भरा रखती है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती। इसके अलावा प्रोटीन मसल्स हेल्थ के लिए भी बेहद जरूरी है।

– पनीर में मौजूद कैल्शियम की मात्रा नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखती है साथ ही हड्डियों को भी।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग