Dhaara News

घोर छत्तीसगढ़ीया क्रांतिकारी विचारक, छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के संस्थापक सदस्य, एक मानव समाज के संरक्षक, लोकतंत्र सेनानी दादा कुंजराम हुए पंचतत्व में विलीन

गुलाब @ रिसाली

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले लोकतंत्र सेनानी, छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के संस्थापक सदस्य,एक मानव समाज के संरक्षक व फाउंडर मेंबर, रिसाली निवासी दादा कुंजराम साहू का निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार रिसाली के स्थानीय मुक्तिधाम में किया गया।
इस दौरान उसके कई सहकर्मी एवं साथी, कई संस्थाओं से जुड़े लोग, सामाजिक नेता अंतिम संस्कार के दौरान मौजूद रहे जिसमें, दीपक ताराचंद साहू, छत्तीसगढ़ स्वाभिमान के नेता राजकुमार गुप्त,मन्नू लाल परगनिहा, एक मानव समाज के प्रदेश अध्यक्ष सुबोध देव, पार्षद मनीष यादव, अनिल देशमुख सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए।


इस दौरान श्रद्धांजलि सभा में उनको याद करते हुए लोगों ने उनके जीवटता की मिसाल दी। वे छत्तीसगढ़,छत्तीसगढ़ियों एवं छत्तीसगढ़ी समाज के लिए लिए सदैव समर्पित रहे। युवाओं जैसी भरपूर ऊर्जा लिए अनेक कार्यों, संस्थाओं, समाज के लिए सलाहकार के रूप में काम किया।
भिलाई इस्पात संयंत्र में काम करते हुए कर्मचारियों के हित में भी काम किया। विभिन्न सामाजिक संस्था में अपनी भागीदारी दी एवं छत्तीसगढ़ी समाज की परिकल्पना को लेकर उन्होंने अनेकों कार्य किए। उनका एक कार्य मानव मानव एक समान धारणा को लेकर था जिसको उन्होंने एक मानव समाज स्वयं सेवी संस्था के संरक्षक के रूप में संपादित किया। उन्होंने अंतिम समय तक लोगों में रचनात्मक, सृजनात्मक कार्य करने के लिए लोगों को प्रेरित भी करते रहे। वर्तमान समय में भी उनके क्रांतिकारी सोच लोगों में ऊर्जा भर देती थी अभी हाल फिलहाल के स्वास्थ्य की समस्याओं से जूझ रहे थे।लेकिन उनकी इच्छाशक्ति बेहद मजबूत थी।
एक मानव समाज के प्रदेश अध्यक्ष सुबोध देव ने उनके जीवंत इच्छा शक्ति को अपनी प्रेरणा बताते हुए कहा कि ऐसे व्यक्ति विरले ही पैदा होते हैं। वह अपने आप में एक बड़े व्यक्तित्व थे। कोई व्यक्ति नहीं स्वयं संस्था थे। उन्होंने कुछ दिन पूर्व गरीब लोगों के सुख-दुख के कार्यों के लिए सामुदायिक भवन बनाने की इच्छा जताई थी। वृद्ध होकर भी उनमें अपार ऊर्जा थी जो हमें प्रेरणा देती थी। उनकी सोच को हम आगे बढ़ाएंगे।
वहीं जिला अध्यक्ष नितेश साहू ने कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन मानव कल्याण में लगाया एक क्रांतिकारी पुरुष हमारे बीच से चले गए उनका जाना बेहद ही दुखद है परमात्मा उन्हें अपने स्नेहमयी गोद में स्थान देवें।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग