Dhaara News

किसका जलवा बरकरार, इस पोल ने खोली पोल, दुर्ग ग्रामीण पर ये सर्वे कौन करा रहा किसी को नहीं पता

गुलाब देशमुख @ दुर्ग

दुर्ग ग्रामीण विधानसभा में कांग्रेस के लिए ऑनलाइन पोलिंग चल रहा है। इस तरह की पोलिंग के कोई भी अधिकारिक सूचना किसी को नहीं मिली है लेकिन एक Rising poll के नाम से दावेदारों को दिखाया गया है। धारा न्यूज़ इस पोल की सत्यता को प्रमाणित नहीं करता है लेकिन इस पोल ने दुर्ग ग्रामीण विधानसभा की कलई खुल गई है या कहें पोल खुल गई है। जानकारी के मुताबिक कोई भी  राजनीतिक दल इस तरीके से सर्वे नहीं चलाती है, लेकिन लोग इस में भाग ले रहे हैं।
इस तरह की वेबसाइट की प्रमाणिकता पर हालांकि सवाल उठाना लाज़मी है। लेकिन जो पोलिंग चल रहा है उस में वोटिंग देने के बाद आपको रिजल्ट भी दिखता है और उस परिणाम को देखकर क्षेत्र में युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष ग्रामीण के जयंत देशमुख का जलवा बरकरार है।
सबसे पहले हम आपको स्पष्ट करना चाहते हैं दुर्ग ग्रामीण विधानसभा में इस ऑनलाइन सर्वे के बारे में प्रत्याशियों को ही जानकारी नहीं है। जिला अध्यक्ष जयंत देशमुख ने इस तरह के सर्वे को लेकर सवाल पूछने पर कहा कि मुझे इसकी जानकारी नहीं है कौन इसको वायरल कर रहा है और कौन इस ओपिनियन पोल को करवा रहा है।
बहरहाल 1300 से ज्यादा व्यक्तियों ने वोट दे दिया है जिसमें जयंत देशमुख को सबसे ज्यादा वोट मिलते हैं नजर आ रहा है।
54% मत उनकी पक्ष में दिखाई दे रहा है।
तो वही केशव बंटी हरमुख दूसरे पायदान पर हैं उन्हें 27% मत मिल रहे हैं।
उसके बाद गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू का नंबर है वहीं पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष दिवंगत शालिनी यादव के पति रिवेंद्र यादव चौथे पायदान पर है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दामाद क्षितिज चंद्राकर पांचवें नंबर पर हैं।

इस पोल की आधिकारिक पुष्टि हम नहीं करते क्योंकि उक्त वेबसाइट में न ही कोई आधिकारिक नंबर दिख रहा है और इस पोल को कौन करा रहा है यह भी प्रमाणित नहीं है।
बहरहाल 1400 लोगों में इस तरह के ओपिनियन पोल्स के सर्वे से इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि क्षेत्र में किसकी लहर है।

जब 2018 के चुनाव से पहले हुआ था कांग्रेस का सर्वे
जब तात्कालिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कार्यकर्ता चुनेंगे विधायक नाम से कैंपेन चलाया था जिसके लिए आधिकारिक तौर पर कांग्रेस ने सभी विधानसभा में बैठक रखी थी और कार्यकर्ताओं से किसे विधायक बनाया जाए पूछा था।
कांग्रेस के विश्वसनीय सर्वे प्रभारी के अनुसार सबसे ज्यादा उस समय जयंत देशमुख के ही नाम की चर्चा थी उसके बाद केशव बंटी हरमुख फिर प्रतिमा चंद्राकर का नंबर आया था। कांग्रेस ने जब टिकट की घोषणा की थी तो प्रतिमा चंद्राकर को टिकट मिला लेकिन राजनीतिक विवाद और उठापटक मे तात्कालिक सांसद रहे ताम्रध्वज साहू को प्रतिमा चंद्राकर का टिकट काटकर टिकट दिया गया था।
चुनाव में ताम्रध्वज साहू को 27 हजार से ज्यादा वोटों से जीत भी मिली थी।
बहरहाल जयंत देशमुख वर्तमान में युवा कांग्रेस दुर्ग ग्रामीण के अध्यक्ष का चुनाव जीते हैं, और युवा कांग्रेस के दुर्ग (ग्रा) में सर्वोच्च पद पर आसीन हैं। उस चुनाव में पाटन, अहिवारा और दुर्ग ग्रामीण विधानसभा के युवा कांग्रेस के वोटर्स ने वोट किया था। बताया जाता है कि साहू जी के गुड लिस्ट में जिला अध्यक्ष शामिल नहीं है। कई मंचों पर जयंत देशमुख और युवा कांग्रेस का प्रखर रूप से मंत्री जी विरोध भी कर चुके हैं।
बहरहाल यह पोल क्षेत्र में वाकई में पोल खोल रहा है। युवा कांग्रेस अध्यक्ष जयंत देशमुख जमीनी स्तर पर भी लोकप्रिय हैं और सोशल मीडिया के इस अनाधिकृत पोल को भी आप देख रहे हैं। इस पोल में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू का पायदान तीसरा है। वैसे 2018 विधानसभा चुनाव में उन्होंने खुद कई जगहों पर कहा था की जयंत और बंटी हरमुख के फील्ड पर ही वह काम कर रहे हैं। चुनाव में जीत के बाद उन्होंने बंटी हरमुख को तो विधायक ही बताया था वैसे लगभग साल भर पूर्व उन्हें उपाध्यक्ष श्रम कल्याण मंडल बनाया है। फिर भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा इस वोटिंग में अगर भाग लिया गया होगा तो उनकी मन की बातें इस पोल में दिखाई दे रही हैं। आपको बता दें कि इस पर वोट डल भी रहा है और रिजल्ट भी दिख रहा है।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग