Dhaara News

खाना खजाना: कुरकुरी भिंडी

मानसून के मौसम में चटपटी चीजें खाना सभी को पसंद होता है लेकिन अगर आप पकौड़े खाकर परेशान हो चुके हैं तो यहां हम आपको भिंडी की एक ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। स्वाद और सेहत से भरपूर भिंडी कई लोगों की फेवरेट होती है। दाल-चावल के साथ भिंडी खाना लोग पसंद करते हैं। हम आपको चटपटी कुरकुरी भिंडी बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे लंच और डिनर के अलावा स्नैक्स में भी खा सकते हैं।

सामग्री

कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए 500 ग्राम भिंडी, बेसन एक चौथाई कप, चावल का आटा एक चौथाई कप, हल्दी 2 चुटकी, लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच, धनिया पाउडर आधा चम्मच, चाट मसाला 1 चम्मच, नींबू रस 2 चम्मच, नमक स्वादानुसार और तलने के लिए तेल चाहिए होगा।

विधि

कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को अच्छे से धोएं और फिर कपड़े से पोछकर इसका पानी सुखा लें। अब एक बड़े बाउल में भिंडी को लंबाई में काटें और इसके बड़े बीजों को निकाल दें। इसके बाद कटी हुई भिंडी में हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, बेसन, चावल का आटा, नींबू रस 2 चम्मच, नमक स्वादानुसार मिलाएं। सभी को अच्छे से मिलाकर 10 मिनट के लिए रख दें। ध्यान रखें कि भिंडी में पानी बिल्कुल नहीं डालना है, भिंडी में निकलने वाले लस से ही बेसन और चावल का आटा अच्छे से चिपक जाएगा।

अब एक बड़ी कड़ाही में मीडियम आंच पर तेल गर्म करें और जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें भिंड़ी डालें और क्रिस्पी होने तक पकाएं। अब एक टिश्यू पेपर पर भिंडी को निकालें और गर्मागर्म चटनी या सॉस के साथ सर्व करें। आप कुरकुरी भिंडी को दाल-चावल के साथ भी खा सकते हैं।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग