Dhaara News

श्री मानव सेवा फाउंडेशन के द्वारा ग्राम कुथरेल में रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

गुलाब @ अंडा

शिविर में 150 ग्रामीणों  ने रक्त परीक्षण के साथ 50 लोगो ने किया रक्तदान

 ग्राम कुथरेल में आजादी के अमृत महोत्सव व स्व. दाऊ चुम्मन चन्द्राकर के स्मृति में रविवार को विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 100 लोगों ने अपना रक्त परीक्षण कराया और 50 यूनिट रक्त इक_ा किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन सरपंच राजश्री चन्द्राकर, टीआई अंडा थाना अम्बिका प्रसाद ध्रुव, श्रीमती संगीता चन्द्राकर, कुर्मी समाज के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप चन्द्राकर, विनय चांडक, दीनानाथ चन्द्राकर, उपसरपंच लोमश चन्द्राकर ने माल्यार्पण व पूजा अर्चना कर किया। सभी रक्त दान दाताओं को संस्था के तरफ से प्रशस्ति पत्र देकर उनका आभार व्यक्त किया।  
इस अवसर पर सरपंच राजश्री चन्द्राकर कहा कि लोगों द्वारा रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है।
अंडा थाना टीआई अम्बिक्रा प्रसाद ध्रुव ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। हम रक्तदान कर किसी की जान को बचा सकते हैं। इसलिए समय-समय पर रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान करने से हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती है। बल्कि 24 घंटे में कहीं ज्यादा रक्त बनता है। शरीर भी स्वस्थ रहता है। 
कार्यक्रम के उद्घोषक दीनानाथ चन्द्राकर ने रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि कोरोना महामारी व डेंगू के कारण मरीजों में प्लेटरेट की कमी आ रही है, जिसकी पूर्ति के लिए आरडीपी, एसडीपी की जरूरत होती है। जो रक्त से निकाली जाकर मरीजों को दी जाती है। इसलिए रक्तदान करना पुण्य का काम है। 
आयोजन के संयोजक उपसरपंच लोमश चन्द्राकर (रिंकु) ने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरत मंद की मदद हो सकेगी। 
श्रीमती संगीता चन्द्राकर ने बताया कि कोरोना काल में चुम्मन चन्द्राकर का कोरोना की चपेट में आने से निधन हो गया था। उनकी स्मृति में रक्तदान शिविर लगाया गया। साथ ही उपस्थित लोगों और रक्तदान करने वाले सभी युवाओं व मित्तल ब्लड सेंटर के सभी कर्मचारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।  इस अवसर पर डॉ.त्रैमेश्वर चंद्राकर, गंगाराम चंद्राकर, धर्मेन्द्र चन्द्राकर, पद्माकर चन्द्राकर, राधेश्याम साहू, पुष्पेन्द्र चन्द्राकर, अयोध्या चन्द्राकर, मुरली चन्द्राकर, दुष्यंत देशमुख, ज्ञानेन्द्र साहू सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजुद रहे।

इन्होंने किया रक्तदान
शिविर में अयोध्या चन्द्राकर, मुरली साहू, गिरधर लाल साहू, उमेश कुमार चन्द्राकर, दुर्गेश्वर चन्द्राकर, सोहन लाल साहू, नीरज चन्द्राकर, किशन साहू, गोविंद देशमुख, तेजेन्द्र कुमार साहू, कोमेन्द्र देशमुख, जितेन्द्र कुमार, देेवेश दास, डोमेन्द्र साहू, छगन साहू, खिलेश देवांगन, कामता देशमुख, डामेश्वर साहू, वेदप्रकाश चन्द्राकर, मिलन, हरिश साहू, टिकेश्वर चन्द्राकर, सुरेन्द्र देवांगन, आकाश कुमार साहू, नवीन साहू, दिनेश कुमार साहू, कुशाल, ज्ञानेन्द्र कुमार साहू, मनोज कुमार देशमुख, लोमश कुमार चन्द्राकर, रजत देशमुख, टी.आर.साहू ने रक्तदान किया।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग