Dhaara News

Dhamtari News: शराबी व लापरवाह तीन शिक्षक-शिक्षिका निलंबित, पांच का रोका गया वेतन

जिला शिक्षा अधिकारी ब्रजेश बाजपेयी ने कहा कि शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए यह कार्रवाई की गई है, ताकि पढ़ाई में शिक्षक कोताही न बरतें। शिकायतों की पुष्टि होने के बाद विभाग ने कार्रवाई की है।

धमतरी । लंबे समय से अनुपस्थित, विद्यार्थियों व शिक्षकाें के साथ दुर्व्यवहार करने वाली शिक्षिका व एक शराबी शिक्षक को जिला शिक्षा अधिकारी ने निलंबित कर दिया है। वहीं निरीक्षण में लापरवाही मिलने पर पांच शिक्षकों का वेतन रोका गया है।

अधिकारी के इस कार्रवाई से शिक्षकों में हड़कंप मच गया है। जिला शिक्षा अधिकारी ब्रजेश बाजपेयी ने कहा कि शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए यह कार्रवाई की गई है, ताकि पढ़ाई में शिक्षक कोताही न बरतें। शिकायतों की पुष्टि होने के बाद विभाग ने कार्रवाई की है।

उच्च कार्यालय के निर्देशाानुसार शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा शिक्षकों की गतिविधियों का प्रत्यक्ष अवलोकन करने निरंतर आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है। पिछले दिनों धमतरी ब्लाक के अंतर्गत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं का निरीक्षण जिला शिक्षा अधिकरी ब्रजेश बापपेयी, बीईओ धमतरी अमित तिवारी ने किया गया। निरीक्षण में पाया कि विद्यालय देर से पहुंचने, अध्यापन कार्य में लापरवाही आदि शिकायत दृष्टिगत होने पर कुछ शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

नोटिस का जवाब संतोषप्रद नहीं मिलने के कारण पांच शिक्षकों का वेतन रोकने की कार्यवाही की गई है। जिसमें सहायक शिक्षक एलबी संवर्ग के सरिता देवी प्राथ शाला आमदी, उमाशंकर गंगासागर प्राथमिक शाला मोंगरागहन, ओमप्रकाश साहू प्राथमिक शाला तेंन्दूकोन्हा, मिथलेश ध्रुव प्राथमिक शाला तेंदुकोन्हा एवं शिक्षक एलबी संवर्ग के शंकर लाल ध्रुव माध्यमिक शाला झिरिया के विरूद्ध वेतन रोकने की कार्यवाही की गई है।

तीन शिक्षक निलंबित

गंभीर शिकायत की पुष्टि होने पर जिला शिक्षा अधिकारी ब्रजेश बाजपेयी ने अलग-अलग विद्यालय के दो शिक्षक और एक शिक्षिका को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कुलेश्वर ध्रुव सहायक शिक्षक एलबी प्राथमिक शाला क्रमांक-तीन धमतरी कई बार शराब के नशे में ड्यूटी करते पाया गया। निर्वाचन ट्रेनिंग के समय भी नशे की हालत में पहुंचे थे। उसे तत्काल निलंबित कर दिया गया है। लोकेश्वर कुमार ध्रुव सहायक शिक्षक एलबी प्राथमिक शाला माटेगहन लंबी अवधि से बिना सूचना के अनुपस्थित है। नोटिस जारी करने के बाद भी जवाब देने अधिकारी के समक्ष उपस्थित नहीं हुए। इसी तरह नीशा खोब्रागढ़े सहायक शिक्षक एलबी प्राथमिक शाला सिवनीखुर्द के विरूद्ध विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ दुर्व्यवहार की शिकायत है, उन्हें उनके मूल शाला से अलग-अलग स्कूल में अटैच किया गया, फिर भी उनके बर्ताव में कोई सुधार नहीं आया। तीनों शिक्षकों को सेवा आचरण 1965 के नियम (1-2-3) एवं नियम (ख) के प्रतिकूल पाये जाने पर जिला शिक्षा अधिकारी ब्रजेश बाजपेयी ने निलंबित कर दिया है। निलंबित शिक्षकों के निलंबन अवधि का मुख्यालय काया्र्रलय-विकासखंड शिक्षा अधिकारी धमतरी रहेगा।

कर्तव्य के प्रति शिक्षक रहे समर्पित

विकासखंड शिक्षा अधिकारी धमतरी अमित तिवारी ने शिक्षकों को अपने कर्तव्य के प्रति सजग रहकर समर्पित भाव से सेवा देने कहा है। शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने व्यवस्था बेहतर होना जरूरी है ,इसलिए स्कूलों का प्रत्यक्ष निरीक्षण किया जा रहा है। लापरवाह शिक्षकों पर लगाम कसने संकुल समन्वयकों को भी सक्रिय रहने कहा गया है। स्कूल में शिक्षकों का समय पर पहुंचने और समय पर जाने का क्रम पुख्ता रखने पैनी नजर रखी जा रही है।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग