Dhaara News

दिवाली की रात करे ये सरल उपाय बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

सौभाग्य, स्वास्थ्य, समृद्धि।

शत्रु बुद्धि का नाश करने वाला दीपक नमोस्तुते।

दिवाली उपाई 2023: दिवाली का त्योहार 12 नवंबर को देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा। जीवन में सुख-समृद्धि की कामना के लिए प्रकाश पर्व दिवाली पर देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की विशेष पूजा की परंपरा है। दीपोत्सव उत्सव लगातार पांच दिनों तक चलता है। दिवाली का पांच दिवसीय त्योहार धनतेरस से शुरू होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दिवाली की रात मां लक्ष्मी धरती पर आती हैं और हर घर में भ्रमण करती हैं और अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं। दिवाली की रात प्रदोष काल के दौरान शुभ समय पर देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। जीवन में उन्नति, सुख, शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए दिवाली पर देवी लक्ष्मी की पूजा के अलावा कई उपाय भी किए जाते हैं। दिवाली की रात कुछ सुरक्षित और सरल उपाय करके आप हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं। आइए जानते हैं दिवाली की रात कौन से उपाय बेहद कारगर साबित होते हैं।

दिवाली के 10 उपाय

हर दिवाली के दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान करने के बाद सबसे पहले सूर्य देव को जल चढ़ाएं। इसके बाद मां लक्ष्मी के मंदिर जाएं और सुगंधित गुलाब के फूल चढ़ाएं और धूप जलाएं। इस फैसले से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और धन प्राप्ति के नए रास्ते खुलेंगे।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवी लक्ष्मी को गन्ना अत्यंत प्रिय है। ऐसे में दिवाली की सुबह गन्ना लेकर आएं और शाम को लक्ष्मी पूजा के समय इसे देवी मां को अर्पित करें। यह उपाय जीवन में सुख-समृद्धि और भौतिक सुख-सुविधा लाएगा।

-गोमती चक्र मां लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है। ऐसे में दिवाली की रात मां लक्ष्मी के साथ 9 गोमती चक्रों की भी पूजा करें और फिर उन्हें अपनी तिजोरी में रखें। इस उपाय से जीवन में सुख, समृद्धि और धन आएगा।

जिन लोगों के पास कम पैसा है उन्हें नरक चतुर्दशी के दिन लाल कपड़े में चंदन, गुलाब की पंखुड़ियां और रोली बांधकर तिजोरी में रखना चाहिए। इस फैसले से जीवन में पैसों की कोई कमी नहीं रहेगी।

हेग्गी

धनतेरस से बैदूज तक सुबह-शाम घर के पूजा स्थल और तुलसीजी के पास शुद्ध देसी घी का दीपक जलाना चाहिए।

दिवाली की रात को 5 पान के बीज, 5 हल्दी की गांठें, 5 पीली गाय और 5 गुमटी चक्र लेकर अपने घर या कार्यस्थल के दरवाजे पर लाल कपड़े से बांध दें ताकि आपको आर्थिक परेशानियों से छुटकारा न मिले। से छुटकारा

यदि आप दिवाली की रात को अशोक के पेड़ की पूजा करते हैं और शुद्ध घी का दीपक जलाते हैं, तो आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी और धन का आगमन होगा।

नौकरी पाने और लगातार तरक्की पाने के लिए दिवाली की रात लक्ष्मी पूजा के दौरान गर्म दाल मां लक्ष्मी पर छिड़कें और इस दाल को इकट्ठा करके पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें।

यदि व्यापारी दिवाली की शाम को साबुत फिटकरी लाकर अपनी दुकान में बांटते हैं तो उनका आर्थिक मुनाफा भी बढ़ता है।

दिवाली की रात 5 साबूत पान के बीज, काली हल्दी और 5 गायें बनाकर उन्हें गंगा जल से धोकर लाल कपड़े से बांध दें। अब इस पोटली को दिवाली पूजा के समय चांदी की कटोरी या प्लेट में रखें और अगली सुबह तिजोरी में रख दें। इस उपाय से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग