Dhaara News

खाना खजना : मठरी

1 नवंबर को देश में करवा चौथ मनाया जाएगा। इस व्रत को महिलायें अपनी पतियों की लंबी उम्र और स्वास्थ की कामना करते हुए रखती हैं। महिलायें अखंड सौभाग्य के लिए इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं और कुंवारी कन्याएं अच्छे वर के लिए भी यह व्रत रखती है। इस व्रत की तैयारियां महीनों पहले से शुरू हो जाती हैं। इस व्रत में फरे बनाने का विधान है। फरों को पूजा की थाली में रखकर चढ़ाया जाता है। लेकिन इस व्रत के दिन मीठी मठरी को सरगी में चढ़ाया जाता है, यह मिठाई पंजाबी लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ये मीठी मठरी कैसे बनायें।

मठरी के बिना अधूरी है सरगी की थाल

सरगी सास अपनी बहु को देती है। सरगी में कई तरह के फ़ूड होते हैं। जिनमे फ्रूट्स, ड्राईफ्रुइट्स शामिल हैं। लेकिन सरगी की थाल में जो चीज़ सबसे अहम होती है वो है मठरी। वैसे तो मठरी नमकीन भी होती है लेकिन इस दिन मीठी मठरी बनाई जाती है। अब भी अटकी पड़ी है करवा चौथ की शॉपिंग? दिल्ली की इन 3 जगहों से तुरंत हो जाएगी खरीददारी

सामग्री

मैदा – 2 कप

सूजी – 1/2 कप

देसी घी – 4 टी स्पून

चीनी पाउडर– 6 टी स्पून

घी – तलने के लिए

तिल

विधि

सबसे पहले एक बाउल में मैदा छानकर इसमें घी मिलाकर गुनगुने पानी से गूंथना चाहिए। अब चीनी से चाशनी बनाकर इसमें दूध डालना चाहिए। इसके बाद आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर, उन्हें बेलकर देसी घी में फ्राई करें और इन्हें दस मिनट के लिए चाशनी में डालकर बाहर निकाल लें। ध्यान रखें मठरी को हल्की आंच पर सुनहरा होने तक फ्राई करें, इससे इसका स्वाद बढ़ जाएगा और मठरी कच्ची नहीं रहेंगी। पिस्ता के टुकड़ों से इसे गार्निश करें। अब आप इसे सुबह सरगी में खा सकती हैं। इस प्रकार से सरगी स्पेशल मीठी मठरी बन जाती है।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग