Dhaara News

Health Tips: इंसान के जीवन को बदल देता है अल्जाइमर रोग, समय पर इलाज बहुत जरूरी

Health Tips: अल्जाइमर रोग 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में लगभग 70 प्रतिशत मामलों का कारण बनता है।

Health Tips: अल्जाइमर एक ऐसा न्यूरोलाजिकल रोग है जो व्यक्ति के जीवन को बिलकुल बदल देता है। इसमें व्यक्ति को याददाश्त, सोच और व्यवहार में जटिलता का सामना करना पड़ सकता है। अल्जाइमर रोग सबसे आम प्रकार का डिमेंशिया है, जो 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में लगभग 70 प्रतिशत मामलों का कारण बनता है।

मस्तिष्क रोग विशेषज्ञ डा. योगेंद्र कुमार वर्मा के अनुसार, अल्जाइमर में व्यक्ति के दिमाग के उस हिस्से पर असर होता है, जो याददाश्त, भाषा और सोचने-समझने की क्षमता को कंट्रोल करता है। अल्जाइमर को समझने के लिए सबसे पहले अल्जाइमर को पहचानना जरूरी है।

ये हैं इस बीमारी के लक्षण

छोटी-छोटी चीजों को भूलना, जैसे कि तारीखें, नाम या हाल ही में हुई घटनाएं, चीजों को खोजने में कठिनाई, निर्देशों का पालन करने में कठिनाई, निर्णय लेने में कठिनाई, सोचने में धीमापन अल्जाइमर के आम लक्षण हैं। रोग के बढ़ने के साथ-साथ ये लक्षण गंभीर हो सकते हैं जैसे समय, स्थान या लोगों को पहचानने में असमर्थता, बातचीत करने में कठिनाई, व्यावहारिक कार्यों को करने में असमर्थता, भ्रम या मतिभ्रम, आक्रामकता या गुस्सा।

लोग इसे समझ लेते हैं सामान्य बीमारी

यह बीमारी समय के साथ बढ़ती है, इसलिए लोग इसे उम्र के साथ आने वाला सामान्य विकार समझ लेते हैं और यह समस्या विकराल रूप ले लेती है। अल्जाइमर के सटीक कारण अभी भी अज्ञात हैं। लेकिन यदि आपके परिवार में किसी को अल्जाइमर रोग है, तो आपके भी इसके विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग