Dhaara News

विज्ञान ज्योति कार्यक्रम से मिल रही है मदद छात्राओं के भविष्य को लेकर जे एन वी बोरई में अनूठी पहल

गुलाब @ दुर्ग

देश का आर्थिक विकास दर विज्ञान एवं तकनीकी के विकास पर निर्भर है जितना तकनीक विकसित होगा उतना वह देश विकसित होगा।
तकनीकी का विकास किसी भी देश के मानव संसाधन की उपयोगिता पर निर्भर है क्योंकि मानवीय संसाधन के पास वह ताकत है जो भौतिक संसाधनों को उत्पाद में बदल देती है। इसी सोच को लेकर जवाहर नवोदय विद्यालय बोरई द्वारा वैज्ञानिक, गणितज्ञ, इंजीनियर तथा तकनीकी विशेषज्ञ की आवश्यकता के अनुरूप देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिए और इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए विद्यालय के विज्ञान एवं तकनीकी शाखा ने विज्ञान ज्योति प्रोग्राम प्रारंभ किया है ताकि विद्यालय के छात्राओं को साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग मेडिकल (स्टेम) के क्षेत्र में कैरियर बनाने में मदद मिल सके।
जवाहर नवोदय विद्यालय बोरई द्वारा सत्र अप्रैल 22 से मार्च 2023 तक विज्ञान ज्योति फेस 3 लागू किया जिसमें कक्षा बारहवीं के विज्ञान संकाय की कुल 50 छात्राएं पंजीकृत है जिसमें JNV बोरई की 16 छात्राएं, स्वामी आत्मानंद विद्यालय नगपुरा की 17 छात्राएं एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बोरई की 17 छात्राएं सम्मिलित है।

छात्राओं को मिल रही है बेहतर सुविधाएं
इस कार्यक्रम के अंतर्गत छात्राओं को प्रतिमाह  1000 रुपए छात्रवृत्ति प्रत्येक छात्रा को 8000  रुपए की पुस्तकें व साइंस सेंटर एनर्जी पार्क विजिट, बीआईटी,रूंगटा जैसे उच्च तकनीकी संस्थानों में भी इंडस्ट्रियल विजिट के मौके मिल रहे हैं। छात्राओं की कैरियर काउंसलिंग हो रही है। वही विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ रोल मॉडल इंट्रैकशन कराया गया है। अटल टिंकरिंग एक्टिविटी करवाई गई है साइंस एक्सिबिशन व विज्ञान मेला के आयोजन से नवाचार में मदद मिल रही है। सोमवार से शनिवार तक प्रतिदिन डेढ़ घंटे तक कोटा के एलेन कोचिंग इंस्टीट्यूट से ऑनलाइन एवं जेईई, नीट की कोचिंग करवाई जा रही है। एलेन कोचिंग इंस्टिट्यूट द्वारा स्टडी मैटेरियल भी उपलब्ध कराया गया है।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग