Dhaara News

Jaggery Health Benefits: क्यों चीनी से बेहतर है गुड़, जानें इसके ढेरों फायदे

Jaggery Health Benefits: दुनियाभर में मीठा खाने के शौकीनों की कमी नहीं है। अक्सर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादा मीठा खाने के कारण डायबिटीज होने का भी खतरा रहता है, इसलिए आप चीनी की जगह खाने में गुड़ का इस्तेमाल करें, तो सेहत के लिए बेहतर होगा। चीनी में पोषक तत्वों की मात्रा न के बराबर होती है और इसमें कैलोरी भरपूर होती है तो वहीं गुड़ में आयरन, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नेशियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं।

चीनी की जगह क्यों खाना चाहिए गुड़

इम्युनिटी मजबूत होती है

पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अगर आप खाने में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं।

मूड स्विंग्स से राहत दिलाए

अगर आप रोजाना गुड़ का छोटा टुकड़ा खाते हैं, तो इससे मूड स्विंग्स से निपटने में राहत मिलती है। इसके अलावा पीरियड्स में होने वाले ऐंठन और पेठ दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है।

पाचन के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है

गुड़ में मौजूद गुण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आप रोजाना सीमित मात्रा में गुड़ खाते हैं, तो इससे आपको कब्ज से राहत मिलती है और पाचन के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है

आयरन से भरपूर गुड़ एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है। इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, कॉपर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा गुड़ में विटामिन-बी भी पाया जाता है, तो वहीं चीनी में कैलोरी की मात्रा होती है। ऐसे में खाने में चीनी की जगह गुड़ शामिल करना आवश्यक है।

लिवर को स्वस्थ रखता है

गुड़ में डिटॉक्सीफाइंग गुण पाए जाते हैं, इसे खाने से लिवर भी स्वस्थ रहता है, इसलिए आप चीनी की जगह गुड़ खाएं, जिससे लिवर की बीमारियों से बचे रहेंगे।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग