Dhaara News

दिवाली स्वस्थ और सुरक्षित बनाने के लिए जानें ये खास टिप्स

बस कुछ ही दिन दूर है. लोग इस त्योहार का बेसब से इंतजार कर रहे हैं। रोशनी का त्योहार इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस दिन लोग अपने घरों को दीयों और मोमबत्तियों से रोशन करते हैं। इस त्योहार पर लोग दोस्त और दोस्तों के घर जाते हैं, मिठाइयां खाते हैं और उपहार देते हैं। इस मशीन पर कई लोग बिटकॉइन भी बनाते हैं। हालाँकि, इन सबके बीच अपनी सेहत और सुरक्षा का ध्यान रखना भी जरूरी है। आइए जानते हैं इस तरह से डेडिकेटेड और सेफ.

दीयों और मोमबत्तियों के स्थान का ध्यान रखें

दिन के लोग अपने घर को देखते हैं और मोमबत्तियों से सजाते हैं। लेकिन इस दौरान हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि दीपक को पर्दों और अन्य ज्वलनशील पदार्थों से दूर रखना चाहिए। क्योंकि कभी-कभी जरा सी दुर्घटना गंभीर दुर्घटना के रूप में सामने आती है।

ग्रैजुएट के प्रयोग से

आज भारत के अधिकांश शहर वायु प्रदूषण की चपेट में हैं, ऐसे में हमें धूल के इस्तेमाल से बचना चाहिए। बिल्डर से न सिर्फ प्रदूषण का स्तर बढ़ा है बल्कि कई तरह के खतरों में भी बढ़ोतरी हुई है।

जानें कि अपनी रेसिपी के लिए सही कपड़ा कैसे चुनें

सही काम चुनें

के माध्य पर हर किसी को अच्छी फैक्ट्री पूजा-पाठ और त्योहारों में शामिल होना है। शिफॉन, जॉर्जेट और फ़्लोरिडा पर इन फ़्लोट्स का चुनाव करना बंद कर दिया गया है, क्योंकि इन फ़्लोट्स में आग बहुत तेज़ी से फैलती है। कोशिश करें कि सूटी या जूट के खिलौने की मशीन पर।

स्वास्थ्य का विवरण

त्योहारों के दौरान अक्सर लोग अपनी सेहत को ख़त्म कर देते हैं, लेकिन कोशिश करें कि आपके साथ ऐसा न हो। अपनी औषधियों का विशेष ध्यान रखें और उन्हें समय पर लेते रहें।

स्वस्थ भोजन खायें

जैसे त्योहारों के दौरान हर किसी के घर में मिठाइयां और दुकानें सबसे ज्यादा मिलती हैं। इससे गैस और पेट में जलन जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा, बहुत अधिक मीठा खाने से मधुमेह के खतरे में वृद्धि हो सकती है। ऐसा करने के लिए अपने खान-पान का खास ध्यान रखें।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग