Dhaara News

जनपद के सामान्य सभा में उठा भारतमाला परियोजना अंतर्गत ये संवेदनशील मुद्दे

दुर्ग जनपद पंचायत में आचार संहिता लगने से एक दिन पहले विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। यहां यह बताना जरूरी है कि नए जनपद सीईओ रूपेश पांडे ने की पदभार ग्रहण किया और सदस्यों ने उनका स्वागत किया।

बैठक में प्रमुख रूप से भारतमाला परियोजना अंतर्गत वृक्षों की कटाई को लेकर सदस्यों ने सवाल उठाया आपको बता दें की वन मंडल को भारतमाला परियोजना अंतर्गत आने वाले वर्षों की कटाई हेतु लाखों रुपए जारी किए गए हैं जिसमें प्राकृतिक रूप से उगे वृक्षों को काटा जाना है। जबकि सदस्यों ने इस पर एतराज बताया कि यह वृक्ष जो काटे जा रहे हैं वह पंचायत ने अपने जगह पर अपने खर्चे पर उगाया है सदस्यों ने कहा कि उक्त राशि को पंचायत में दिया जाना चाहिए और उनके माध्यम से कटाई किया जाना चाहिए वृक्ष पंचायत की संपत्ति है।
बिना माइनिंग के अनुमति से तालाबों के खनन पर रोक
अध्यक्ष देवेंद्र देशमुख ने भारतमाला परियोजना में तालाबों में मुरूम खनन को लेकर सवाल उठाया और कहा कि पंचायत प्रस्ताव के बाद एसडीएम एवं माईनिंग के अनुमति के बिना खनन पर रोक लगाया जाना चाहिए क्योंकि इससे राजस्व की हानि हो रही है। जिस पर प्रस्ताव तैयार किया गया इस पर सदस्य विक्की मिश्रा ने कहा कि प्रस्ताव करने भर से मतलब नहीं है कार्रवाई होना चाहिए।
वहीं गढ़कलेवा संचालन पर जो राशि आती है उसे जनपद में जमा होना चाहिए इसका प्रस्ताव पारित किया गया।
भूमि सुधार अब मनरेगा से नहीं
सदस्य भाना बाई ठाकुर ने मनरेगा के तहत भूमि सुधार की बात कही इस पर मनरेगा के अधिकारी गौरव मिश्रा ने कहा कि पड़ती भूमि का ही भूमि सुधार किया जाएगा जिस पर फसल लिए जा रहे हैं उस पर भूमि सुधार संभव नहीं है। पूर्व में प्रस्तावित भूमि सुधार के कार्य ही संपादित हो सकेंगे।
सदस्य रुपए इस देशमुख ने महिला बाल विकास द्वारा आयोजित विवाह कार्यक्रम में अवस्था पर सवाल किया। सदस्य राकेश हिरवानी ने पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाए गए कुछ रोड पर सवाल पूछे।
आवास योजना में नाम नही होने पर कार्यवाही का प्रस्ताव
रसमड़ा क्षेत्र के जनपद सदस्य अजय वैष्णव ने बैठक में रसमड़ा क्षेत्र के व्यक्तियों का आवास योजना में नाम नहीं होने पर आपत्ति जताई और कहा कि लोगों को आवास योजना में नाम नहीं है इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग कर प्रस्ताव किया गया।
महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी ने महतारी वंदन योजना के तहत सदस्यों के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

सभा में जल संसाधन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, शिक्षा विभाग , लोक निर्माण व अन्य विभाग के अधिकारी सहित दुर्ग तहसीलदार विशेष रूप से उपस्थित हुए।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग