Dhaara News

अकोली के सामाजिक बहिष्कार के पीड़ित को धमधा थाने से मिली धमकी, नहीं ली शिकायत, बेरंग लौटाने पर एसपी के समक्ष शिकायत

गुलाब देशमुख @ दुर्ग

दुर्ग कलेक्टर जनदर्शन में किए गए शिकायत पर कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे द्वारा दिए गए निर्देश पर कार्रवाई के बाद में धमधा थाने द्वारा पीड़ित की शिकायत नहीं लेने का मामला सामने आया है।
जिस पर पीड़ित ने दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव के पास लिखित शिकायत की है।


क्या है मामला जाने
धमधा ब्लॉक के अकोली पंचायत के योगेंद्र वर्मा नामक युवक ने साहू समाज के लड़की के साथ अंतर जाति विवाह किया था जिस पर ग्रामीण समाज ने ₹ 50000 दंड और भीख मंगवाने का दंड आरोपित कर दिया था। जिस से आहत होकर युवक ने कलेक्टर जनदर्शन में शिकायत की थी उसके बाद मीडिया में समाचार प्रकाशित होने पर गांव के सरपंच राजकुमार वर्मा ने युवक के साथ रात में काम से बुलाकर बंधक बनाकर मारपीट कर दी थी। मामले की रिपोर्ट लिखाने गए युवक की धमधा थाने में शिकायत ही नहीं ली गई और मामले पर समझौता कराने की बात कही गई।
परिवार के साथ अब भी बहिष्कृत जैसा व्यवहार
युवक के विवाह के पश्चात ग्रामीण समाज ने पंचायत बैठाकर परिवार का बहिस्कार कर दिया था। जिसके बाद गांव के लोगों ने उठना बैठना से लेकर बातचीत तक बंद कर दिया था जिससे पूरा परिवार एकाकी महसूस करने लगे, तब युवक ने ही कलेक्टर जनदर्शन में शिकायत की तो मामले पर ग्रामीण समाज ने समझौता कर लिया और खाप पंचायत को भंग कर दिया।
लेकिन सामाजिक ठेकेदारों ने परिवार से बदला लेने की ठान ली है इसी कड़ी में युवक व उसके माता-पिता को गांव के लोग मारपीट करने लगे और प्रताड़ित करने लगे हैं।
एक मानव समाज की टीम के सामने आया था सरपंच का फोन
अंतर्जातीय विवाहित परिवारों को संरक्षण और न्यायिक सहायता देने वाली संस्था एक मानव समाज के प्रदेश अध्यक्ष सुबोध देव व दुर्ग जिला अध्यक्ष नितेश साहू ने घटना के पूर्व बधाई देने पहुंचे थे और किसी भी प्रकार की तकलीफ में सहयोग करने का आश्वासन लेकर पहुंचे थे।इसी दौरान सरपंच राजकुमार वर्मा का फोन आता है और काम है कहकर बुलाया जाता है कुछ देर बाद मारपीट से लेकर बंधक बनाने की घटना सामने आती है।
पुलिस का रवैया भी सहयोगात्मक नहीं रहा है वैसे तो कानून का रखवाला पुलिस होता है लेकिन धमधा पुलिस ही कानून की धज्जियां उड़ाते फिर रही है।
वर्तमान में पुलिस का सहयोग नहीं मिल पाने की वजह से परिवार भी भयभीत है और समाज के ठेकेदार मौज उड़ा रहे हैं।

बहरहाल युवक ने एसपी के समक्ष आरोपियों की नामजद शिकायत की है और गैर जमानती वारंट जारी करने की मांग की है ताकि इस तरीके से खाप पंचायत बैठाने वाले लोगों का कानून और संविधान का भय बना रहे। वही धमधा थाना पुलिस पर उचित कार्रवाई की मांग भी ज्ञापन में की गई है।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग