Dhaara News

गोवा के होटल में स्टार्टअप की CEO ने मासूम बेटे को क्यों मार डाला? ‘हत्यारी’ मां की ये पांच बातें कर देंगी हैरान

गोवा में एक स्टार्ट-अप की महिला CEO ने अपने चार साल के बेटे की हत्या कर दी और उसका शव एक बैग में रखकर दूसरे राज्य चली गई। पुलिस ने महिला को गिरफ्तार कर लिया। लेकिन इस घटना ने सबको हैरान कर दिया।

दिल्ली: गोवा के पणजी से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। पणजी के एक होटल में स्टार्टअप कंपनी की सीईओ ने कथित तौर पर गोवा में अपने चार साल की बेटे की हत्या कर दी। महिला ने बेटे की हत्या के बाद उसका शव बैग में रखकर पड़ोसी राज्य कर्नाटक तक पहुंच गई। हालांकि पणजी पुलिस की सूझबूझ से महिला को कर्नाटक के चित्रदुर्ग से गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी मां का नाम सूचना सेठ है और वो एक स्टार्टअप कंपनी ‘माइंडफुल एआई लैब’ की सीईओ है। सेठ ‘एआई एथिक्स’ में टॉप 100 प्रतिभाशाली महिलाओं में से एक रही है। सूचना सेठ की लिंक्डइन प्रोफाइल पर उनके बारे में कई हैरान कर देने वाली बाते हैं। अपने बेटे की हत्या करने वाली इस महिला के बारे में 5 ऐसी बातें, जिन्हें जानकर हर कोई हैरान हैं।

1. पेशे से AI एक्सपर्ट है आरोपी सूचना

सूचना सेठ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की एक्सपर्ट और डेटा वैज्ञानिक हैं। उनके पास डेटा साइंस, स्टार्टअप्स और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में 12 सालों से ज्यादा का अनुभव है। वो दुनियाभर में AI की ट्रेनिंग दे चुकी हैं। AI एथिक्स की 100 प्रतिभाशाली महिलाओं में से सूचना एक हैं। वह डेटा एंड सोसाइटी में मोजिला फेलो, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर में फेलो और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो रही हैं।

2. बचपन से मेधावी रही हैं सूचना

सूचना ने बेटे की हत्या क्यों की? इसकी वजह तो अब तक साफ नहीं हो पाई है। सूचना पढ़ी लिखी और इंडिपेंडेंट महिला हैं। वो बचपन से ही मेधावी रही हैं। उनकी लिंक्डइन प्रोफाइल से मिली जानकारी के अनुसार, सूचना ने चेन्नई के डीएवी गर्ल्स स्कूल से स्कूलिंग की है। स्कूल के दिनों में सूचना ने कई क्विज, डिबेट, क्रिएटिव राइटिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है। उन्होंने नेशनल टैलेंट सर्च स्कॉलरशिप भी जीती। वहीं 10वीं संस्कृत, सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी से किया। इसके बाद सूचना ने डिजिटल प्रिटिंग और वेब डिजाइन में डिप्लोमा किया। कोलकाता के भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज से फिजिक्स में ग्रेजुएशन किया। कोलकाता के रामकृष्ण मिशन संस्कृति संस्थान से संस्कृत में पीजी किया। इसके बाद उन्होंने फिजिक्स में खगोल भौतिकी और प्लाज्मा में पीजी किया। इतनी मेधावी महिला आखिर अपने बेटे की हत्या कैसे कर सकती है, इस बात ने सबको हैरान कर दिया है।

3. कई बड़े संस्थानों में कर चुकी हैं काम

सेठ पिछले 12 सालों में कई बड़े संस्थानों में काम कर चुकी हैं। उन्होंने 2008 में रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट से फेलोशिप की। इसके बाद उन्होंने बेंगलुरु की फ्रीलांस एडिटर, गेस्चिक्कटेन बायोसाइंसेज, इनोवेशन लैब और बूमरैंग कॉमर्स कंपनी में डेटा एनालिस्ट के तौर पर काम किया। बेंगलुरु से वो न्यूऑर्क चली गईं। वहां उन्होंने मोजिला ओपन वेब में काम किया और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में फेलोशिप की। इसके बाद उन्होंने अपनी स्टार्टअप कंपनी ‘द माइंडफुल एआई लैब’ शुरू की।

4.AI और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में रखती हैं अलग पहचान

घटना ने ने सिर्फ आम लोगों को हैरान कर दिया है, बल्कि AI और टेक्नॉलजी से जुड़े एक्सपर्ट्स को भी हैरान किया है। आरोपी सूचना का नाम AI और डेटा साइंस से जुड़े बड़े एक्सपर्ट में गिना जाता है। उनके काम को मशीन लर्निंग के छात्रों को पढ़ाया जाता है। उन्होंने AI और मशीन लर्निंग पर एक रिसर्च पेपर लिखा था, जिसे इकॉनमिक एंड पॉलिटिकल वीकली ने प्रकाशित किया था। इस रिसर्च पेपर का नाम ‘मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ है। इसमें AI के इस्तेमाल में निजता के अधिकार पर फोकस किया गया है।

5. पहले बेटे को मार डाला, फिर खुदकुशी की कोशिश की

पणजी पुलिस ने बताया कि आरोपी सूचना ने अपने चार साल के बेटे की हत्या करने के बाद खुदकुशी करने की कोशिश की। इस घटना के वक्त महिला का पति विदेश में था। हत्या की वजह तो साफ नहीं हुई है लेकिन कहा जा रहा है कि उसका पति से तलाक का केस चल रहा है। वो बच्चों की कस्टडी को लेकर तनाव में चल रही थी। सूचना सेठ के कर्नाटक में गिरफ्तार होने के बाद गोवा पुलिस की एक टीम चित्रदुर्ग पहुंची और फिर आरोपी की ‘ट्रांजिट रिमांड’ ली। अदालत ने आरोपी महिला को 6 दिन क पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग