Dhaara News

AUS vs PAK 1st test: Nathan Lyon के 500वें टेस्ट शिकार बने फहीम अशरफ, ये 2 दिग्गज खिलाड़ी हैं आगे…

AUS vs PAK 1st test: चोट के कारण पिछले कुछ समय से ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम से बाहर चल रहे नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने पाकिस्तान के खिलाफ (AUS vs PAK 1st Test) शानदार वापसी करते हुए इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है. लियोन ने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच पर्थ (Perth Stadium, Perth) में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में फहीम अशरफ (Faheem Ashraf) को आउट करते ही क्रिकेट के सबसे पुराने और लंबे प्रारूप में अपना 500 विकेट पूरा किया. वह 500 या इससे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के 8वें गेंदबाज बने. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. लियोन से पहले महान लेग स्पिनर शेन वार्न (Shane Warne) और तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) के नाम टेस्ट क्रिकेट में क्रमश: 708 और 563 विकेट दर्ज हैं. लियोन के अब 123 टेस्ट मैच में 501 विकेट हो गए हैं.

बता दें कि, पर्थ में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान पर 360 रनों की बड़ी जीत दर्ज की है. इस मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 487 रन बनाए जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 271 रन पर सिमट गई. इससे ऑस्ट्रेलिया को 216 रनों की बढ़त मिली. मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 233 रन के स्कोर पर घोषित कर दी. इससे पाकिस्तान को जीत के लिए 450 रनों का विशाल लक्ष्य मिला. जवाब में पाकिस्तान की दूसरी पारी महज 89 रन पर ऑलआउट हो गई, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 360 रन की बड़ी जीत हासिल कर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

मैच की दोनों पारियों में 36 वर्षीय ऑफ स्पिनर लियोन ने कुल पांच विकेट लिए. अब वह सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनरों की सूची में मुथैया मुरलीधरन (800), वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) के बाद चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. लियोन ने श्रीलंका के खिलाफ वर्ष 2011 में टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में 23 बार पांच विकेट हॉल और चार बार 10 विकेट लिए हैं. लियन उन छह खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं जिन्होंने लगातार 100 टेस्ट खेले हैं. हाल ही में वह एशेज के दौरान पैर में चोट के कारण कुछ मैच के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में नहीं थे. वह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग