Dhaara News

देश का मूड बदल रहा, चुनाव के नतीजे चौंकाने वाले हो सकते हैं, “मंहगाई डायन खाए जात है ” ,दुर्ग भिलाई में भी बेरोजगारी चरम पर

सीएसडीएस और लोकनीति के सर्वे में इस बार के चुनाव में जो मुद्दा है वह बेरोजगारी और महंगाई पर आ खड़ा हुआ है।
भारतीय जनता पार्टी, 10 सालों में यह पहली बार नही है जब इस मुद्दे पर घिरी हो।
इस मामले को लेकर लगातार सरकार से सवाल पूछे जा रहे हैं महंगाई और बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा बनकर चुनाव में खास प्रभाव डाल सकता है। कांग्रेस के नेता राहुल गांधी इस मामले पर बेहद ही मुखर रहे हैं सरकार के खिलाफ उन्होंने मोर्चा भी खोल रखा है उनके द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए जारी घोषणा पत्र मे इस मुद्दे को भी प्रमुखता से रखा है उन्होंने सरकारी नौकरी देने की बात कही है गरीब महिलाओं के खाते में प्रतिवर्ष ₹ 100000 देने की बात की है। लेकिन अभी तक भारतीय जनता पार्टी का घोषणा पत्र आया नहीं हैं। जिस हिंदुत्व कार्ड और राम मंदिर को सामने रखा जा रहा था वह मुद्दा अब गौण हो चुका है, यह बात हम नहीं कह रहे हैं सीएसडीएस लोकनीति(सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ़ डेवलपिंग सोसाइटीज) के सर्वे में यह सामने आया है और मात्र 10% लोग ही उस मुद्दे को अहमियत देते हैं। 50% लोग बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे को इस चुनाव में जगह देने के मूड में है। वही विकास के मुद्दे पर मात्र 13 प्रतिशत ने संतोष व्यक्त किया है। पूरे देश में सर्वे का अगर असर हो तो भाजपा के लिए मुसीबतें खड़ी हो सकती है।

दुर्ग भिलाई में भी कई कंपनियां हुई बंद कई लोग हुए बेरोजगार
नोटबंदी और मोदी सरकार के द्वारा थोपे गए जीएसटी जैसे मामलों ने भी कई कंपनियों की कमर तोड़ दी जिसका नुकसान आम जनता को भी हुआ है दुर्ग भिलाई में ही देखे तो कई रोजगार देने वाली कंपनियां बंद हो चुकी है जिसमें हजारों लोग बेरोजगार हुए हैं।
औद्योगिक क्षेत्र रसमड़ा में टॉप वर्थ , क्रेस्ट, बालाजी पावर व अन्य कंपनियों में कई लोगों की नौकरी छीन ली गई वही हथखोज से लेकर छावनी इंडस्ट्रियल एरिया में भी नौकरी से कई लोगों ने हाथ धोया है। भिलाई स्टील प्लांट में ठेका श्रमिक बड़ी मात्रा में जा रहे हैं लेकिन सरकारी नौकरियां लोगों को मिल नहीं रही है रेलवे आदि का निजीकरण भी इस मामले पर उदाहरण है कि कई लोग रेलवे में साफ सफाई कर्मियों के तौर पर लोग बतौर ठेका पर काम कर रहे हैं।

Sorce: Fb INC

2016-17 में ₹ 17 – 18 रुपए मिलने वाला चावल 40 पर पहुंचा
महंगाई की बात करें तो कोरोना काल के बाद से तेल के दाम में काफी तेजी आई 70- 80 रुपए मिलने वाला खाने का तेल रिकॉर्ड डेढ़ सौ से ₹ 200 तक भी पहुंचा । फिलहाल तेल की कीमतें सौ रुपए प्रति लीटर से ज्यादा ही है, वही चावल दाल के दाम को आप देख ही रहे हैं।
2016- 17 में जो सरना चावल 17 से 18 रुपए प्रति किलो मिल रहा था वह अब ₹ 40 प्रति किलो में पहुंच चुका है। लेकिन उस गति से धान की कीमतों में वृद्धि नहीं होगी जो धान की कीमत 17 से 18 रुपए किलो थी वह आज मात्र 31 रुपए किलो पहुंची है।
दाल के दामों में तेजी से इजाफा हुआ है 60-70 रुपए किलो मिलने वाला दाल डेढ़ सौ रुपए से ज्यादा पहुंच चुका है ।

पहली बार जीरा के दाम इतने बढ़े
लोगों के किचन से अभी जीरा गायब ही हो चुका था, 250 से 300 रुपए किलो मिलने वाला जीरा हाल फिलहाल 900 से हजार रुपए किलो पहुंचा था जिस पर अभी मंदी आई है, इन 10 सालों में सब्जी मसालो के दाम में भी तेजी से वृद्धि पाई गई है।
बड़े आउटलेट ने किया छोटे दुकानदारों को मोहताज
दुर्ग भिलाई में आउटलेट स्टोर का चलन बढ़ गया है कम आबादी वाले क्षेत्र में भी मेगा मार्ट्स और रिटेल स्टोर के कारण लोग छोटे व्यापारियों एवं किराना स्टोर से दूरी बना रहे हैं गांव में उधारी में भी सामान देने वाले दुकानदार बड़े स्टोर्स के कारण बेहद संकट से गुजर रहे हैं इस और किसी का ध्यान नहीं है। बड़े स्टोर्स और मॉल कल्चर में नगदी में खरीदारी हो रही है। शॉपिंग मार्ट में अच्छे डिस्काउंट्स ऑफर और लुभावने स्कीम के चलते पूंजीवादी सिस्टम की ओर दुर्ग भिलाई भी अग्रसर हो रहा है। मार्केट की हालत खराब है कपड़े ,किराने से लेकर राशन दुकानों में भीड़ कम होती जा रही है यह भी चिंता का विषय है।

नई नौकरियां नहीं, ना उद्योग, सीमेंट प्लांट भी अडानी के नाम
भिलाई में एसीसी जामुल बड़ा रोजगार देने वाली कंपनी थी उसे अदानी ने अधिग्रहण कर लिया। सवाल यहां पर यह है कि नए उद्योग खुल नहीं रहे हैं जबकि उन उद्योगों को अदानी ग्रुप जैसी कंपनियां खरीद रही है उस पैसे के इन्वेस्टमेंट से कंपनियां खोली जा सकती है जहां पर रोजगार सृजन होगा लेकिन उद्योगों का अधिग्रहण हो रहा है नए उद्योग नहीं खुल रहे, जिसके कारण रोजगार पैदा नहीं हो रहे हैं। इस मामले पर सांसद विजय बघेल का भी कोई पहल इन पांच सालों में सामने नहीं आ पाया। इन 10 सालों में अदानी ने कई कंपनियों का अधिग्रहण किया पर रोजगार पर आंकड़े चौंकाने वाले हैं।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग