Dhaara News

दुर्ग में 4_2 का अनुमान, पहली बार धारा न्यूज़ का एग्जिट पोल आया सामने पढ़े ये खबर

Gulab @ Durg

पांच राज्यों के हुए चुनाव मतदान का ताजा एग्जिट पोल सभी प्रमुख एजेंसियों ने आज शाम जारी कर दिया है।
वैसे एग्जिट पोल को रुलिंग पार्टी भी खारिज करती है वैसे ही जो पार्टी सत्ता में नहीं है वह भी उसे खारिज कर देती है हर कोई अपने आप को ज्यादा आंकने की कोशिश करता है। वैसे भी चुनाव में मैं जीत रहा हूं ऐसा ही लगता है। लेकिन सारे एजेंसियां इस काम में लगी होती है। वोटिंग सर्वे और रुझानों व लोगों से लिए गए अभिमत के आधार पर विभिन्न एजेंसी द्वारा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुमत में दिखाई जा रही है।



छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का ताजा बयान है कि सारे एग्जिट पोल एजेंसियां 2 दिन बाद एक ही आंकड़ा दिखाएंगे। वे 75 सीटों पर कांग्रेस की जीत को लेकर बेहद ही आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा कि सरकार हमारी बनेगी और भारी बहुमत से बनेगी मीडिया में दिए एक बयान के आधार पर उन्होंने कहा कि 57 का उलट 75 सीट की ओर इशारा किया।

इस बीच दुर्ग जिले से खबर है कि ताजा नतीजे में कांग्रेस और बीजेपी को पूरे 6 विधानसभा में चार और दो के अनुपात में सीटे मिलने वाली है। अब बड़ा सवाल यह है कि यह चार सीट कांग्रेस को जाएगी या भाजपा को ? 2 सीट पर कौन रहने वाला है?
धारा न्यूज़ के सर्वे के आधार पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन सीट से चुनाव जीत रहे हैं तो वहीं सेकंड नंबर की हॉट सीट दुर्ग ग्रामीण में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू चुनाव हार सकते हैं।
इस बीच कभी कोई चुनाव नहीं लड़ने वाले बीजेपी के ललित चंद्राकर चुनाव जीतते दिखाई दे रहे हैं।
तो वहीं अहिवारा की आरक्षित सीट का सर्वे यह कहता है बीजेपी के डोमन लाल कोरसेवाड़ा चुनाव जीत रहे हैं यहां निर्मल कोसरे उतने प्रभावी साबित नहीं हो पाए हैं। वैसे भी सतनामी समाज अपने समाज में महापौर के साथ-साथ किसी दूसरे को विधायक चाह रहे हैं उसी को महापौर और विधायक बनाने के पक्ष में रुझान दिख नहीं रहा है जिसके चलते भाजपा के प्रत्याशी को बहुमत मिलने की संभावना है।
इस बीच विधायक अरुण वोरा ने दुर्ग शहर सीट से चुनाव हारने की सुगबुगाहट तेज हो रही है गजेंद्र यादव ने कड़ी चुनौती ही नहीं दी है बल्कि वह चुनाव में जीत के मुहाने पर खड़े हैं।
वैशाली नगर में कम वोटिंग का प्रतिशत कांग्रेस के मुकेश चंद्राकर के लिए जीत का रास्ता जरूर खोल रहा है लेकिन बीजेपी के रिकेश आम जन मानस में बेहद लोकप्रिय रहे हैं इसका परिणाम जरूर रिकेश के पक्ष में ज्यादा दिख रहा है लेकिन परिणाम पर कुछ कहना यहां पर मुश्किल है। क्योंकि वैशाली नगर में विधानसभा प्रत्याशियों की भरमार थी जिसकी वजह से कौन किसका वोट काटा है और कौन किसके लिए फायदेमंद हो गया है यह समझना बेहद मुश्किल दिख रहा है।
तो वहीं भिलाई नगर विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी का एक एक कार्यकर्ता तो प्रेम प्रकाश पांडे के जीत के लिए आश्वस्त दिखाई देता है तो वहीं कांग्रेसी कहते हैं देवेंद्र यादव जीतेंगे भले कम वोटों से जीतेंगे जरूर इस तरीके की माहौल यहां पर दिखती है। पब्लिक सर्वे में प्रेम प्रकाश पांडे की ओर स्पष्ट रुझान दिखता है क्योंकि क्षेत्रीय पार्टियों ने देवेंद्र यादव के वोटो को ज्यादा प्रभावित किया है।

उपरोक्त चुनावी संभावित नतीजे को लोगों से बातचीत करके समझा गया है परिणाम कुछ हद तक अलग हो सकता है लेकिन पूरी कोशिश की गई है की चुनावी अनुमान और आकलन पूरी तरीके से स्पष्ट हो।
प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचना संभव नहीं है। लेकिन हमारे विशेष रिपोर्टर एवं संवाददाताओं से यह आंकड़ा जुटा कर चुनाव नतीजे के रुख को आम जनमानस तक पहुँचाने और समझाने का प्रयास किया गया है।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग