Dhaara News

दुर्ग ज़िले के किसान और मज़दूर संगठनों ने किया ग्रामीण बंद का समर्थन

संयुक्त किसान मोर्चा एवं केंद्रीय ट्रेड यूनियन के आवहान पर आज दिनाँक 16 फ़रवरी 2024 को ग्राम ननकट्टी में ग्रामीण बंद का समर्थन कर विरोध प्रदर्शन किया गया ।

ग्राम बोड़ेगाँव ने किसान नेता रवि प्रकाश ताम्रकार ने नेतृत्व में आयोजित ग्रामीण बंद को सफल बनाने आज दुर्ग ज़िले के विभिन्न किसान और मज़दूर संगठन एकत्रित होकर विरोध प्रदर्शन किया गया । रवि ताम्रकार ने कहाँ की समर्थन मूल्य गारंटी क़ानून को लागू करने का वादा मोदी सरकार ने किया था और अब क़ानून बनाने से पूछे हट गई । यह सरकार नहीं चाहती कि किसानों को उचित फसल का दाम मिले ।

छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा के कालदास डहरिया ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि मोदी सरकार दमन पूर्वक किसान और मजदूरो के हक़ और अधिकार को कुचलने का काम कर रही है । किसान आंदोलन के बाद केंद्र सरकार ने जो वादा किया था उसे अब मुकर गए है इसलिए पुनः किसान अब दिल्ली जाने मजबूर है लेकिन किसान विरोधी मोदी सरकार तानाशनी पर उतर आई है ।

ज़िला किसान संघ से रमाकांत बंजारे ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा तीन कृषि क़ानून के विरोध में जो दिल्ली में विरोध हुआ उसके बाद किसानों से वादा कर आंदोलन को समाप्त करवाया था । लेकिन डेढ़ साल बाद भी कोई वादा पूरा नहीं किया गया जिसके चलते आज पुनः आंदोलन की स्थिति बन गई है ।

संदीप पटेल ने ग्रामीण बंद का समर्थन करते हुए कहाँ की गैस पाइपलाइन प्रभावित किसान संघर्ष समिति पिछले 8 महीने से दुर्ग ज़िले में गेल (इंडिया) द्वारा पाइपलाइन बिछाने का विरोध कर रहे है परन्तु किसानों के विरोध को दरकिनार कर सारे नियमों का उल्लंघन कर पाइपलाइन बिछा रहे है जिससे ज़िले के २१ गाँव के हज़ारो किसान प्रभावित है । पिछले १ साल से गेल (इंडिया) किसानों को गुमराह कर बिना मुआवज़ा दिये ही पाइपलाइन बिछा रहे है ।

आज ग्रामीण भारत बंद का समर्थन में दुर्ग ज़िले के १५ गाँव के किसानों ने आज ननकट्टी में पाइपलाइन परियोजना का विरोध कर ज़मीन नहीं देने और जल्द ही चक्काजाम करने का निर्णय लिया ।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग