Dhaara News

IIT Bhilai Inauguration: भिलाई में बनी भारत की 23वीं आईआईटी, इस दिन PM मोदी देश को करेंगे समर्पित

IIT Bhilai Inauguration: भारत की 23वीं आईआईटी यानी आईआईटी भिलाई लगभग बनकर तैयार हो चुकी है. पूरी संभावना है कि अगस्त के महीने में पीएम मोदी इसे देश के लिए समर्पित कर दे. जानिए इस खास कैंपस के बारे में सब कुछ.

IIT Bhilai Inauguration: दुर्ग। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले का भिलाई इस्पात संयंत्र के नाम से पूरे देश भर में जाना जाता था. लेकिन, अब दुर्ग जिले की पहचान इसके अलावा आईआईटी के कारण भी होने वाली है. शहर में देश का 23वां आईआईटी लगभग बनकर तैयार हो चुका है. अगस्त महीने के किसी भी तारीख को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भिलाई पंहुचकर इसे लोकार्पित कर सकते है. हालांकि, पीएमओ ऑफिस से कोई भी प्रोटोकाल नहीं आया है. लेकिन, प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियां जोरों पर है.

पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

दुर्ग जिले के कुठेला भाटा में 385 एकड़ क्षेत्र में आईआईटी लगभग बनकर तैयार हो चुका है. कुछ काम बचे हैं जो कि आगामी 15 दिन के अंदर पूर्ण हो जाएंगे. भिलाई आईआईटी का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वर्ष 2018 में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया था. 5 साल बाद अब आईआईटी का कैंपस लगभग पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका है और यदि सब कुछ ठीक रहा तो इसी साल अगस्त के पहले हफ्ते में आईआईटी की सौगात छत्तीसगढ़ को मिल जाएगी.

जुलाई में शुरू हो रहा है सत्र

अगले महीने 20 जुलाई से नया शैक्षणिक सत्र भी शुरू होने जा रहा है. इसके बाद अगस्त महीने में कभी भी प्रधानमंत्री का भिलाई में आगमन ही सकता है. जिसको लेकर आईआईटी के डायरेक्टर राजीव प्रकाश का कहना है की पीएमओ ऑफिस से कोई भी अधिकृत जानकारी नही हैं. लेकिन. आईआईटी प्रबंधन की तैयारी पूरी हो चुकी है. जब भी पीएमओ से किसी भी प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी उसी दिन प्रोटोकॉल के हिसाब से आईआईटी का लोकार्पण किया जा सकेगा.

3G मॉडल पर होगी आईआईटी

भिलाई आईआईटी देश का 23वां आईआईटी है और इसकी खासियत यह है कि यह 3G आईआईटी है. जिसे हम थर्ड जनरेशन आईआईटी कहते हैं. यहां डिपार्टमेंट डिसीप्लिन प्रोग्राम शुरू किए जायेंगे. छोटे कोर्सेस,डिप्लोमा कोर्सेस सर्टिफिकेट जैसे कोर्सेस के लिए छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों को दूसरे प्रदेश अब नहीं जाना पड़ेगा. छत्तीसगढ़ के भिलाई में आईआईटी के खुलने के बाद प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए कई अवसर खुलेंगे.

1300 छात्रों के लिए होगा सुविधा

वर्तमान में भिलाई आईआईटी की कक्षाएं नया रायपुर में लग रही है. जहां देशभर के करीब 12 सौ छात्र छात्राएं अध्ययनरत है. भिलाई आईआईटी में बनाई गई बिल्डिंग में कुल 1300 छात्र छात्राएं एक साथ कैम्पस में पढ़ाई कर सकेंगे. फिलहाल, भिलाई आईआईटी में 5 विदेशी छात्र भी एडमिशन ले चुके हैं.

देश के लिए निसाल पेश कर रहा

आईआईटी भिलाई देश का एक ऐसा संस्थान है जिसने अपने किसी भी चीज को बेस्ट नहीं किया है. संस्थान के निर्माण में जो पेड़ बाधक बन रहे हैं. उन्हें काटने की वजह शिफ्ट किया जा रहा है. पानी को बचाने के लिए आर्टिफिशियल पॉइंट बनाए जा रहे हैं और सोलर एनर्जी के माध्यम से पूरे कैंपस को रोशन किए जाने की तैयारी है. आईआईटी भिलाई सिर्फ छत्तीसगढ़ के लिए नहीं देश के लिए भी गर्व की बात होगी. प्रबंधन का कहना है कि आईआईटी भिलाई का प्रयास होगा कि वह ऐसे आविष्कार करें जो आज की आवश्यकता है.

सांसद ने कहा हमारा गर्व है ये संस्थान

दुर्ग लोकसभा के सांसद विजय बघेल ने भी कहा कि आईआईटी छत्तीसगढ़ राज्य और दुर्ग के लिए हर्ष का विषय है. हमें गर्व है कि आईआईटी हमारे यहां बन रहा है. उन्होंने कहा कि इसके आरंभ होने से कई लोगों को रोजगार प्राप्त होगा. वही उन्होंने प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर कहा कि जो जानकारी प्राप्त हो रही है उसके अनुसार आगामी अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में प्रधानमंत्री आ सकते हैं.

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग