Dhaara News

ChatGPT की छुट्टी करेंगे मुकेश अंबानी, टक्कर में ला रहे ये नया भारतीय टूल, फ्री में करेगा काम

Reliance Jio बहुत जल्द नया प्रोडक्ट लेकर आ रहा है। आकाश अंबानी ने IIT Bombay में अपनी बात रखते हुए बताया कि उनकी कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर काम कर रही है। यानी अब जियो AI मार्केट में भी दस्तक देने जा ही है।

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलाइंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी नया प्लान लेकर आ रहे हैं। मुकेश अंबानी की कंपनी भारत में बहुत सारे व्यवसाय करती है। इसमें से एक कंपनी Jio टेक्नोलॉजी बिजनेस में भी अपनी धाक जमाए हुए है। पिछले कुछ सालों में Jio ने बहुत सारे प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। यही वजह है कि इसकी मार्केट में एक अलग पहचान भी है और ये सभी काफी कम कीमत में उपलब्ध भी हैं।

दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर बहुत ज्यादा चर्चा हो रही है। रिलाइंस जियो भी इसमें दस्तक देने की तैयारी कर रही है। मुकेश अंबानी के बेटे और रिलाइंस जियो के चेयरमैन ने इसकी घोषणा भी कर दी है और कंपनी IIT Bombay के साथ मिलकर इस पर काम भी कर रही है। इसे Bharat GPT का नाम दिया जाएगा।

आकाश अंबानी ने इस बारे में बताते हुए कहा कि हम सिर्फ Bharat GPT ही नहीं बल्कि इसे अन्य कंपनियों में यूज करने पर भी काम कर रहे हैं। यानी बहुत जल्द रिलाइंस AI पावर्ड प्रोडक्ट लेकर आने वाला है जो कॉमर्स, कम्युनिकेशन और अन्य डिवाइस पर काम करेंगे।

IIT Bombay के टेक फेस्ट में अपनी बात रखते हुए आकाश ने कहा, ‘हम लोग लैग्वेज मॉडल्स और जेनरेटिव AI की मदद से नई शुरुआत करने जा रहे हैं।’ रिलाइंस जियो 2014 से IIT Bombay का पार्टनर है और इस संस्थान ने कंपनी को बहुत सारे नए प्रोडक्ट लॉन्च करने में मदद की है। हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई टाइमलाइन का खुलासा नहीं किया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं अगले साल तक Bharat GPT को लॉन्च कर दिया जाएगा

आकाश ने कहा कि AI का मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तो है ही, इसके साथ इसे ऑल इंक्लूड भी कहा जा सकता है।’ दरअसल वह ये बात भाषा के संदर्भ में कह रहे थे कि Bharat GPT सभी भाषाओं पर काम करेगा।

dhaaranews
Author: dhaaranews

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग